Friday, April 19, 2024
featuredबिहार

बिहार में आग की तबाही सुबह खून से सन गए लोग….

SI News Today

बिहार में रविवार को अगलगी की सुबह हुई। राज्‍य के कटिहार, बेतिया, सिवान व सहरसा में चार जगह लगी भीषण आग में छह दर्जन से अधिक घर तथा एक दर्जन दुकानें जल गईं। कटिहार में पूजा के दीप से आग लगी तो बेतिया में घटना के दौरान आग बुझाते वक्‍त दुकान में रखे सिलेंडर में धमाका हो गया। इस कारण दो दमकलकर्मियों सहित तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

कटिहार में 30 से अधिक घर राख। 
जानकारी के अनुसार कटिहार के बरारी थाना क्षेत्र के कांतनगर में रविवार की सुबह आग लगने से 30 से अधिक घर जल गए। स्‍थानीय लोगों के अनुसार घटनास्‍थल के निकट विषहरी स्‍थान पर बीती रात पूजा के दौरान दीप जलाए गए थे। आशंका है कि इन्‍हीं से आग लगी। हालांकि, लोग अलाव से भी आग लगने की आशंका जता रहे हैं।

आग  लगने के बाद जब दमकल की गाडि़यां सूचना देने के बावजूद घंटों तक नहीं पहुंचीं तो लोगों का गुस्‍सा फूट पड़ा। इस बीच ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया। अगलगी में लाखों की क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। लोगों के अनुसार अगर दमकल समय पर पहुंचता तो क्षति कम होती।

बेतिया में एक दर्जन दुकानें जलीं, तीन घायल 
उधर, पश्चिम चंपारण के बेतिया राज परिसर में देर रात अचानक लगी आग से लगभग दर्जनभर दुकानें जलकर खाक हो गईं। वहीं किसी दुकान में रखे एक गैस सिलेंडर के विस्फोट करने से आग बुझाने आए अग्निशमन केंद्र के दो कर्मचारियों समेत तीन लोग गंभीर रुप से जख्मी हो गए। घायल फायरमैन पप्पू कुमार यादव और चंदन कुमार के साथ के साथ दुकानदार मोहन प्रसाद को भी इलाज के लिए शहर के एमजेके अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीनों को गंभीर चोटें आई हैं। वे झुलस भी गए हैं।

आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। बताया जाता है कि बेतिया राज कचहरी परिसर में अवैध रूप से कई झोपड़ियों में दुकानें​ संचालित होती हैं। इनमें से किसी एक दुकान में आग लग गई और देखते ही देखते उसने कई दुकानों को आगोश में ले लिया।
बेतिया रात परिसर में ही संचालित अग्निशमन केंद्र के कर्मियों ने जब आग को देखा तो फौरन आग बुझाने की कवायद में जुट गए। इसी बीच इस दुकान में रखे सिलेंडर में विस्फोट हो गया।
सिवान व सहरसा में भी लगी आग 
उधर, सिवान के भगवानपुर थाना अंतर्गत सुपहर गांव में बीती रात भयानक आग लग गई। हादसे में दो दर्जन घर जल गए। इस दौरान दो मवेशियों की जलकर मौत हो गई।
कोसी क्षेत्र के सहरसा जिला में में भी बीती रात एक घर में आग लग गई, जिसपर स्‍थानीय लोगों ने काबू पाया। अगलगी का कारण याॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। 

SI News Today

Leave a Reply