Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

एक दिन में मार्क जुकरबर्ग को 395 अरब रुपये का झटका, जानिए मामला…

SI News Today

फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग के लिए सोमवार का दिन निराशाजनक रहा। उनकी कंपनी के शेयरों में करीब आठ फीसदी की गिरावट दर्ज की गई इससे मार्क जुकरबर्ग को एक ही दिन में 395 अरब रुपये यानी 6.06 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है जबकि कंपनी को 35 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। ऐसा फेसबुक द्वारा डेटा लीक की खबरों के बाद हुआ है। साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावों के वक्त डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक ब्रिटिश फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक के करीब पांच करोड़ यूजर्स की पर्सनल इन्फॉरमेशन चुराने के आरोप लगे हैं। इन पांच करोड़ यूजर्स की जानकारियों का इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में किया गया था।

मामला उजागर होते ही अमेरिका और यूरोप के सांसदों ने फेसबुक से इस बावत जवाव तलब किया है और जुकरबर्ग को संसद के सामने पेश होने को कहा है। इस खबर के बाद फेसबुक के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, इस बड़ी गिरावट के बावजूद मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे चौथे अमीर शख्स हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक अमेजन के जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और वारेन वफेट अभी भी मार्क जुकरबर्ग से आगे हैं। जुकरबर्ग और उससे जुड़ी कंपनियों के पास फेसबुक के करीब 403 मिलियन शेयर्स हैं।

बता दें कि फेसबुक ने साल 2016 में ही बता दिया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान उसके प्लेटफॉर्म का रूस में गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया है। तब जुकरबर्ग पर उंगली नहीं उठी थी। अब ब्रिटिश फर्म द्वारा धांधली की खबरों के बाद फेसबुक और जुकरबर्ग दोनों परेशानी झेल रहे हैं। अमेरिका ब्रिटेन में सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग साइट्स के रेग्यूलेशन के लिए सख्त कानून की चर्चा हो रही है।

SI News Today

Leave a Reply