Friday, March 29, 2024
featured

वॉशिंगटन सुंदर ने 151 क्रिकेटरों को पछाड़ रेटिंग में बनाई जगह…

SI News Today

श्रीलंका में आयोजित निदास T20 त्रिकोणीय सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय स्‍पीनर वॉशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजों की रैंकिंग में जबरदस्‍त छलांग लगाई है। एमआरएफ टायर्स आईसीसी मेन्‍स T20 प्‍लेयर रैंकिंग में सुंदर ने 151 स्‍थान की छलांग लगाकर 31वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, भारत के एक और फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने भी निदास ट्राफी में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

उनकी रैंकिंग में 12 पायदान का सुधार हुआ है। चहल दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। पहले पायदान पर अफगानिस्‍तान के राशिद खान हैं। चहल जहां 706 अंकों हासिल किए हैं, वहीं राशिद खान 759 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम हैं। निदास ट्रॉफी में सुंदर और चहल ने सभी पांचों मैच खेले थे। दोनों ने सीरीज में 8-8 विकेट लिए थे। युवा गेंदबाज सुंदर ने मुख्‍य तौर पर पावरप्‍ले में गेंदबाजी की थी। इसके बावजूद उन्‍होंने महज 5.70 प्रति ओवर की की दर से रन खर्च किए थे। चहल ने 6.45 की दर से विकेट चटकाए थे। सुंदर न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी के साथ 31वें स्‍थान पर हैं। श्रीलंका में आयोजित टूर्नामेंट के दौरान सुंदर ने कहा था, ‘बल्‍लेबाजों के दिमाग को पढ़ना बहुत महत्‍वपूर्ण है। मैं भी कुछ हद तक एक बल्‍लेबाज हूं। ऐसे में मैं इस बात को समझ लेता हूं कि बल्‍लेबाज क्‍या सोच रहा है और मेरी गेंद पर किस तरह से प्रहार करने वाला है। बल्‍लेबाज छह गेंदों में हर बॉल पर चौका या छक्‍का मारना चाहता है। मैं भाग्‍यशाली हूं कि मेरे पास पावरप्‍ले में भी विकेट लेने का कौशल है।

स्‍टैंड-इन कप्‍तान रोहित शर्मा ने भी वॉशिंगटन सुंदर की तारीफ की थी। उन्‍होंने कहा, ‘सीरीज में वॉशिंगटन सुंदर की गेंदबाजी हमारे लिए जादुई रही। उन्‍होंने नए बॉल से जो कमाल किया वह अविश्‍वसनीय है। कोई भी पावरप्‍ले में गेंदबाजी करने का दबाव नहीं ले सकता है। इस बात को भी न भूलें कि उन्‍होंने दबाव झेलने के साथ विकेट भी चटकाए। उनके पास गेंदबाजी का ऐसा कौशल है जिसकी मदद से वह जो करना चाहते हैं कर लेते हैं।’ बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में शुरुआती पांच खिलाड़ियों में एक भी भारतीय को स्‍थान नहीं मिल सका है। पहले पायदान पर न्‍यूजीलैंड के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज कॉलिन मुनरो हैं। दूसरे और तीसरे स्‍थान पर क्रमश: ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍सवेल और पाकिस्‍तान के बाबर आजम काबिज हैं। एरॉन फिंच और मार्टिन गप्टिल चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली 7वें पायदान पर हैं।

SI News Today

Leave a Reply