Friday, March 29, 2024
featuredदेश

गुजरात: दुर्घटनाग्रस्त हुआ भारतीय नौसेना का मानवरहित एयरक्राफ्ट…

SI News Today

भारतीय नौसेना का एक रिमोट्ली पायलटेड एयरक्राफ्ट (आरपीए) गुजरात के पोरबंदर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एयरक्राफ्ट उतरने के दौरान जमीन पर गिर गया और धूं-धूं कर जल गया। इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। वजह कि यह मानव रहित व्हीकल हेरोन था। घटना की जांच के लिए नौसेना ने बोर्ड ऑफ इंक्वायरी गठित की है। आशंका है कि इंजन फेल होने के कारण यह हादसा हुआ। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता के मुताबिक प्राथमिक जांच में इंजन फेल होने से हादसा होने की बात सामने आ रही है। हालांकि अभी जांच होनी बाकी है।

हादसा गुरुवार(12 मार्च) को सुबह दस बजे के करीब बताया जाता है। जब यह मानवरहित एरियल व्हीकल हेरोन पोरबंदर के पास पहुंचा था कि उतरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह हादसा टेक-ऑफ करने के कुछ ही समय बाद हुआ। इस दौरान तेज आग लग जाने के कारण ड्रोन धूं-धूं कर जलने लगे। आग को बुझाने की सारी कोशिशें विफल साबित हुईं। जलने से काफी नुकसान होने के बाद आग बुझाई जा सकी।

अब बोर्ड ऑफ इंक्वायरी इस मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट भारतीय नौसेना को सौंपेगी। पता लगाया जाएगा कि किन कारणों से ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त हुआ।बता दें कि कोच्चि में नवंबर 2017 में भी इस तरह का हादसा हो चुका है। तब एयरक्राफ्ट रुटीन उड़ान के दौरान एक्सीडेंट का शिकार हुआ था। जांच में तकनीकी खामी की वजह से हादसा होना पाया गया था।

SI News Today

Leave a Reply