Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

किस-किस के पास है आपका फेसबुक डाटा, जानिए ऐसे…

SI News Today

Facebook का डेटा लीक चोरी होने के बाद लगातार फेसबुक की आलोचना हो रही है। हम सभी जानते हैं कि फेसबुक हमारी पत्नी, दोस्तों या माता-पिता से ज्यादा व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच सकता है। हाल ही में हुए स्कैंडल में फेसबुक और राजनीतिक परामर्श कैम्ब्रिज एनालिटिका शामिल है, जिसने कथित रूप से 2014 में 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के डेटा का कथित रूप से जमा किया और इसका इस्तेमाल कई देशों में चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया है। अब महत्वपूर्ण सवाल ये है कि कैसे अपने डेटा को सुरक्षित रखें और कैसे पता लगाएं कि आपका डेटा किस किसके पास मौजूद है।

सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करें। इसके बाद नीली पट्टी पर राइट साइड में आ रहे तीर के निशान पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद कई ऑप्शन खुल जाएंगे। यहां नीचे की तरफ सेटिंग्स का ऑप्शन आएगा। अब इस पर क्लिक करें। इसपर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर सबसे नीचे बहुत छोटा-छोटा लिखा होगा- Download a copy of your facebook data।

इसके बाद फेसबुक की तरफ से आपके पास आपकी ईमेल पर एक लिंक जाएगा। इस लिंक के माध्यम से एक जिप फाइल डाउनलोड की जा सकती है। इसमें आपके बारे में सभी जानकारी होगी जबसे आपने फेसबुक इस्तेमाल करना शुरू किया था तब से लेकर अब तक की। इसमें आपके प्रोफाइल में आने वाले सभी ऐड्स की जानकारी दी गई होगी। शायद आपका यह डेटा फेसबुक द्वारा ऐड कंपनियों को दिया गया होगा। नाम ‘Advertisers with your contact info’ के साथ छिपा होता है।

HTML फाइल ‘विज्ञापन विषय’ से शुरू होती है – जो मूलतः आपके फेसबुक पेज पर विज्ञापनों देने के लिए उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड हैं। या फेसबुक के शब्दों में, “आपकी टाइमलाइन पर आपके द्वारा लाइक किए गए, या इंट्रेस्ट वाली चीजों के ऐड आएंगे। इसके बाद अगली फाइल में ऐड हिस्ट्री मिलेगी। इसमें वह सभी ऐड होंगे जिन पर आपने फेसबुक चलाने के दौरान क्लिक किया होगा।

SI News Today

Leave a Reply