Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

सेल्फी लेने की आदत है आपको तो हो सकतें हैं इस भयंकर बीमारी के शिकार

SI News Today

आज कल बच्चे बूढे या जवान सभी अपनी सेल्फी खींचकर सोशेल साईटस पर अपलोड करती रहतें रहते हैं. यदि आप दिनभर में जितनी सेल्फी लेते हैं उसका हिसाब नहीं है, तो ये खबर आपके लिए है, क्योंकि एक दिन में तीन से अधिक सेल्फी लेना आपके लिए खतरे की घण्टी हो सकती हैं.कुछ समय पहले लंदन की नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी और तमिलनाडु की त्यागराजार स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने अपनी खोज में ये बात पता लगाई है। इस खोज में शोधकर्ताओं ने इस बीमारी को ‘सेल्फाइटिस” नाम दिया है.

सेल्फी लेने की आदत एक नशेबाज की तरह होती है, जिसे इसकी लत लग जाती है. ये खोज भारत में की गई, क्योंकि भारत में फेसबुक का प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या अधिक है. साथ ही भारत में 60 प्रतिशत मौतें सेल्फी के कारण हुई है.

रिसर्च करने वाले नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के मार्क ग्रिफिथ ने बताया की बीमारी का पता लगाने के लिए हमने दुनिया का पहला ‘सेल्फाइटिस बिहेवियर स्केल’ भी तैयार किया है.अपनी तरह के इस अनूठे बिहेवियर स्कूल को 200 लोगों के फोकस ग्रुप और 400 लोगों पर सर्वे के बाद बनाया गया है.उनके मुताबिक,ज्यादा सेल्फी लेने वालों की आदतें काफी हद तक नशेबाजी की तरह होने लगती हैं.

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार सेल्फाइटिस से ग्रस्त लोग ज्यादातर अपना आत्मविश्वास, मूड ठीक करने, अपनी यादें संजोने, खुद की स्वीकार्यता दिलाने और दूसरों से आगे रहने के लिए बार-बार सेल्फी लेते हैं.

अध्ययन के मुताबिक सेल्फाइटिस बीमारी के तीन स्तर होते हैं. दिन में 3 सेल्फी लेने की आदत होना, लेकिन सेल्फी सोशल मीडिया पर पोस्ट न करना.सेल्फी सोशल मीडिया में शेयर करना शुरू कर देना. हर समय अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की कोशिश करना। ऐसे लोग दिन में कम से कम 6 फोटो पोस्ट करते हैं.

SI News Today

Leave a Reply