Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

राहुल गांधी ने कांग्रेस संगठन में बदलाव की प्रक्रिया की शुरू!

SI News Today

राहुल गांधी के कांग्रेस की कमान संभालने और राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने के बाद इस बात के कयास लगाए जाने लगे थे कि जल्द ही कांग्रेस के संगठन में बड़े बदलाव हो सकते हैं. 2019 की तैयारी में जुटी कांग्रेस ने अपने संगठन में बड़े बदलावों की शुरुआत भी कर दी है. शुक्रवार को पहले सूचना आई कि अशोक गहलोत को गुजरात राज्य के प्रभारी पद से मुक्त कर दिया गया है. थोड़ी देर पता चला कि एक बड़े फेरबदल के तहत जनार्दन द्विवेदी की जगह राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पार्टी में संगठन महासचिव की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गयी है. इसके अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह को ओडिशा एवं सांसद राजीव सातव को गुजरात का एआईसीसी प्रभारी बनाया गया है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि अभी दो और महासचिव हटाए जाने बाकी हैं.

जनार्दन द्विवेदी ने अपने पद मुक्त होने की घोषणा खुद की
आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी में पिछले कई वर्षों से संगठन महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे द्विवेदी को इस पद एवं महासचिव की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया है. उनकी जगह गहलोत को संगठन एवं प्रशिक्षण का प्रभारी महासचिव बनाया गया है. खास बात यह है कि इस बात की घोषणा खुद जनार्दन द्विवेदी ने प्रेस रिलीज जारी कर की.

अब है इनकी बारी
कांग्रेस सूत्रों से जी मीडिया को जो जानकारी हासिल हुई है उसके मुताबिक अभी कांग्रेस के दो हैवीवेट महासचिव और हटाए जाएंगे. इनमें सीपी जोशी और मोहन प्रकाश का नाम शामिल है. आपको बता दें कि सीपी जोशी फिलहाल पश्चिम बंगाल, बिहार, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर समेत नॉर्थ ईस्ट के ज्यादातर राज्यों के कांग्रेस प्रभारी हैं. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी उनके काम से खुश नहीं हैं. क्योंकि इन राज्यों में कांग्रेस पार्टी की स्थिति लगातार कमजोर हुई है. वहीं मोहन प्रकाश महाराष्ट्र कांग्रेस के इंचार्ज हैं और कांग्रेस के ताकतवर महासचिव हैं. सूत्रों के मुताबिक उनकी भी छुट्टी होनी तय है.

आने वाले दिनों में हो सकती है नई घोषणाएं
राहुल गांधी ने संगठन में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है और अशोक गहलोत, जितेंद्र सिंह और राजीव साटव की कांग्रेस संगठन में महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति होने के बाद माना जा रहा है कि सोमवार और मंगलवार को भी फेरबदल को लेकर नई घोषणाएं हो सकती हैं. आपको याद दिला दें कि राहुल ने हाल में सम्पन्न पार्टी के दिल्ली महाधिवेशन में स्पष्ट तौर पर यह संदेश दिया था कि संगठन में युवा एवं वरिष्ठ नेताओं के बीच की दीवार को गिराया जाएगा.

इससे पहले इन पदों पर भी हुआ बदलाव
पार्टी अध्यक्ष ने इसी सप्ताह गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति का अध्यक्ष युवा चेहरे और चार बार से विधायक अमित चावड़ा को बनाया है. उन्हें भरत सिंह सोलंकी की जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है. कांग्रेस अध्यक्ष ने अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के मुख्य संयोजक पद पर लालजी देसाई को नियुक्त किया है. उन्हें महेन्द्र जोशी की जगह यह जिम्मेदारी दी गयी है.

SI News Today

Leave a Reply