Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ‘कंडोम चैलेंज’! जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

सोशल मीडिया में इन दिनों एक अनोखा चैलेंज वायरल हो रहा है. यू-ट्यूब पर इस चैलेंज को देखने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ये एक ऐसा चैलेंज है जिसने इन दिनों युवाओं में क्रेज भर रखा है. यह बेहद हैरान करने वाला और खतरनाक खेल है. यह है ‘कंडोम चैलेंज’, जो इस वक्त सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा तेजी से वायरल होने वाला कंटेंट बन गया है. इस चैलेंज को पूरा करने के लिए लोगों को नाक में कंडोम डालकर मुंह से निकालना होता है. अलग-अलग देशों के युवा इस चैलेंज को करके देख रहे हैं. हालांकि, डॉक्टर्स ने चेताया है कि इस खतरनाक खेल से मौत तक हो सकती है.

मौत का कारण बन सकता है चैलेंज
सुनने में जितना अजीब है उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है. डॉक्टर्स ने इसको लेकर युवाओं में चेतावनी जारी की है. डॉक्टर्स भी इस यू-ट्यूब ट्रेंड को लेकर चिंतित हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक, प्लास्टिक को नाक में लेना किसी भी रूप में सुरक्षित नहीं है. कंडोम के गले में अटकने या गला चोक होने से मौत भी हो सकती है.

2013 में हुआ था पॉपुलर
‘कंडोम चैलेंज’ सबसे पहले साल 2013 में पॉपुलर हुआ था. उस वक्त टेलर स्विफ्ट के गाने पर एक युवक ने कंडोम को नाक में डाला था. इसके बाद तेजी से यह वीडियो वायरल हो गया. इसके बाद से लगातार इस चैलेंज का क्रेज बढ़ता जा रहा है. इस बार इसकी शुरुआत अमेरिका से हुई है. दो दिन पहले एक युवक ने इस चैलेंज को यू-ट्यूब पर डाला है. द सन में छपी खबर के मुताबिक, 30 लाख से ज्यादा लोग अभी तक इसे देख चुके हैं.

फैल सकता है इंफेक्शन
यूएस में स्टेट एजुकेशन स्पेशलिस्ट स्टीवन एनरिक्ज के मुताबिक, इन दिनों युवा लाइक्स, व्यूज और सब्सक्राइबर्स के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स युवाओं से इस चैलेंज का हिस्सा न बनने की अपील कर रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि अधिकतर कंडोम में ल्यूब्रिकेंट होता है जिससे नाक में एलर्जी या इन्फेक्शन फैल सकता है.

2007 में सबसे पहले आया था कंडोम चैलेंज
कंडोम चैलेंज का क्रेज भले ही कुछ साल पहले ही शुरू हुआ हो. लेकिन, इसकी शुरुआत 2007 में हुई थी. हालांकि, उस वक्त यू-ट्यूब से इसे हटा दिया गया था. लेकिन पिछले 5 साल में अमेरिका, कनाडा, बेल्जियम जैसे देशों में यह तेजी से फैला है. भारत में भी इसका असर देखने को मिला है.

वायरल हुआ था टाइड पॉड चैलेंज
साल 2018 की शुरुआत में टाइड पॉड चैलेंज शुरू हुआ था. इसे भी यू-ट्यूब के जरिए वायरल किया गया था. भारत में भी इसका क्रेज देखने लायक था. कुछ ही दिनों में लोग टाइड पॉड को खाने, पीने लगे थे. यह चैलेंज भी बेहद खतरनाक था.

बकेट चैलेंज भी हुआ था वायरल
कुछ समय पहल बकेट चैलेंज भी वायरल हुआ था. हालांकि, यह चैलेंज सामान्य था. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड और क्रिकेटर्स ने भी इस चैलेंज को अपनाया था. लेकिन, कंडोम चैलेंज जैसे पागलपन को रोकने के लिए डॉक्टर्स अपील कर रहे हैं. अमेरिकी डॉक्टर्स ने वीडियो शेयर कर दूसरे देशों के लोगों से भी अपील की थी.

SI News Today

Leave a Reply