Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

यहाँ पर सरकार ऊंचा और विशाल राष्ट्रीय ध्वज के लिए 2.58 करोड़ करेगी खर्च…

SI News Today

असम सरकार स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत यहां एक ऊंचा और विशाल राष्ट्रीय ध्वज स्थापित करने के लिए 2.58 करोड़ रुपये खर्च करेगी. गुवाहाटी विकास मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने विधानसभा में बताया कि राज्य की राजधानी को स्मार्ट सिटी में तब्दील करने के लिए कुल 13 योजनाएं और बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं चल रही हैं. शर्मा ने कहा कि 12 परियोजनाओं को पूरा करने के लिए मंजूर लागत 2,303.50 करोड़ रुपये हैं जबकि सिटी ऑपरेशन सेंटर के लिए अभी कोई राशि निर्धारित नहीं की गई है.इसमें से, गुवाहाटी में ऊंचा और विशाल तिरंगा लगाने के लिए निर्माण परियोजना के लिए2.58 करोड़ रुपये निश्चित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि टेंडर प्रक्रिया को पूरा करके काम को आवंटित कर दिया गया है.

प्लास्टिक से बने राष्ट्रीय झंडे का इस्तेमाल नहीं करें
आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस से पहले केंद्र सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे प्लास्टिक से बने राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) का इस्तेमाल नहीं करें. सरकार ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को ध्वज संहिता का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है. राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को जारी किए गए परामर्श में गृह मंत्रालय ने कहा कि तिरंगा देश के लोगों की उम्मीदों एवं आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए इसे सम्मान प्राप्त होना चाहिए.

गृह मंत्रालय ने कहा प्लास्टिक से बने झंडे वातारण के लिए हानिकारक
मंत्रालय ने कहा कि उसका ध्यान इस ओर दिलाया गया है कि महत्वपूर्ण अवसरों पर कागज के तिरंगे की बजाय प्लास्टिक के तिरंगे का इस्तेमाल किया जा रहा है . परामर्श के मुताबिक, चूंकि प्लास्टिक से बने झंडे कागज के समान जैविक रूप से अपघटनशील नहीं होते हैं, ये लंबे समय तक नष्ट नहीं होते हैं और ये वातावरण के लिए हानिकारक होते हैं . इसके अलावा, प्लास्टिक से बने राष्ट्रीय झंडों का सम्मानपूर्वक उचित निपटान सुनिश्चित करना एक समस्या है.

SI News Today

Leave a Reply