Friday, April 19, 2024
featuredदेश

सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी! जानिए डिटेल्स…

SI News Today

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने बड़े पैमाने पर पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान पुलिस में सब-इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती होनी है। कुल 330 पदों पर भर्ती होगी। पदों के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू होगी। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इन पदों पर भर्ती के बारे में। आवेदन प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू होगी और आखिरी तारीख 25 मई 2018 है। 330 पदों में से सब-इंस्पेक्टर (ए.पी.), सब-इंस्पेक्टर (आई.बी.), सब-इंस्पेक्टर (आई.बी.), सब-इंस्पेक्टर (एम.बी.सी) के 4 और प्लाटून कमांडर (आर.ए.सी) के 114 पदों पर भर्ती होनी है। आवेदन करने के लिए विभिन्न मापदंड निर्धारित किए गए हैं। चलिए जानते हैं उन्हीं के बारे में। आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित है। 20 से 40 वर्ष की उम्र के लोग ही आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा नियम से रियायत मिलेगी।

ओबीसी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा से 3 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु की गणना का आधार नियमानुसार 01.01.2019 होगा। शैक्षणिक योग्यता में मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन आप 25 मई 2018 से 31 मई 2018 तक करा सकेंगे। बता दें यह नोटिफिकेशन विज्ञापन संख्या 05/SI-PC/परीक्षा/2016-17, जो दिनांक 05.10.2016 को जारी किया था उसी का अपडेट है। आयु एवं वांछित शैक्षणिक योग्यता इत्यादि के आधार पर अपात्र अभ्यर्थी जो पूर्व में आवेदन कर चुके हैं उन्हें फिर से आवेदन करना होगा। वहीं शेष आयु एवं शैक्षणिक योग्यता इत्यादि की दृष्टि से पात्र पूर्व में आवेदन कर चुके आवेदकों को पुनः आवेदन करने की आवष्यकता नहीं है।

ऐसे करें आवेदन- आवेदन आप आयोग की वेबर्साइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/applyonline पर कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आपको ओ.टी.आर. यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए RPSC ने इस व्यवस्थान को शुरू किया है। इस सुविधा के जरिए आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। ओ.टी.आर. का उपयोग आपको अपने आधार नंबर के साथ करना होगा। अभ्यर्थी के आधार का सत्यापन उसके आधार नंबर पर रजिस्टर्ड मोर्बाइल नंबर पर भेजे गये OTP से किया जाएगा। वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

SI News Today

Leave a Reply