Saturday, April 20, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

UP Board 10वीं-12वीं के नतीजे कब होंगे जारी, जानिए…

SI News Today

UP Board की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द घोषित हो सकते हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में नतीजे अप्रैल महीने के अंत तक जारी होने की संभावना जताई है। वहीं अन्य रिपोर्ट्स में नतीजे जून 2018 में जारी होने की बात भी कही जा रही है। न्यूज वेब हिंदी के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद अप्रैल माह के आखिरी हफ्ते में UP Board के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर सकता है। रिजल्ट घोषित करने के लिए 17 मार्च से शुरु हुए मूल्यांकन का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। खबर के मुताबिक UP Board की सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का 95 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। बाकी का काम भी जल्द पूरा होगा और अप्रैल महीने के अंत तक रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं।

खबर के मुताबिक, नीना श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि UP Board के नतीजे अमूमन मई या जून महीने घोषित होते हैं जिससे छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। समय से पहले रिजल्ट घोषित होने से छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रवेश भी मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने में परेशानी भी नहीं होगी। वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, नतीजे 9 जून 2018 को जारी हो सकते हैं। आपको बता दें नतीजों की घोषणा कब होगी इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। ऐसे में उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को नियमित चेक करते रहें।

खबर के मुताबिक, 248 मूल्यांकन केंद्रों में से कुछ केंद्रों पर कॉपी जांचने का काम पूरा नहीं हो सका है। मूल्यांकन की डेडलाइन 31 मार्च थी। UP Board के सेशन 2018 के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रओं के प्रमाणपत्र डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रखे जाएंगे। बोर्ड इस साल से मार्क शीट और सर्टिफिकेट क्लाउड कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी के जरिए उपलब्ध कराने के बारे में विचार कर रही है।

डिजिटल लॉकर पर भी प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने की योजना से डिजिटल फार्म में कागजात सुरक्षित रखे जा सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि मार्क शीट और प्रमाणपत्र खोने पर छात्र उसे दोबारा आसानी से प्रिंट कर सकेंगे। साथ ही बोर्ड डुप्लीकेट मार्क शीट और प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है। बता दें UP Board की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी को शुरू हुई थीं। 10वीं की परीक्षा 22 फरवरी को समाप्त हुई थी। वहीं 12वीं की परीक्षा 12 मार्च को समाप्त हुईं।

SI News Today

Leave a Reply