Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेश

बिटकॉइन व् अन्य Crypto-Currencies को भारत सरकार और RBI ने अवैध घोषित किया

SI News Today

नई दिल्ली :

क्रिप्‍टो करेंसी पर भारतीय रिजर्व बैंक #rbi ने बैंकों से सख्ती से कहा है कि वे #bitcoin जैसी क्रिप्‍टो करेंसी से कोई संबंध न रखें। बिटक्‍वाइन की कीमतें भारत में लड़खड़ा गईं हैं। दुनिया भर में बिटक्‍वाइन की चमक फीकी पड़ने लगी है और वह अपनी कीमत का प्रीमियम स्‍तर खो चुका है।

साल की शुरुआत में ही भारत सरकार और आरबीआई ने बिटक्‍वाइन और अन्‍य #cryptocurrency को लेकर लोगों को पहले ही चेतावनी जारी करते हुए उसे अवैध ठहरा दिया था। आरबीआई ने बृहस्‍पतिवार को कहा कि वर्तमान व्‍यवस्‍था में किसी प्रकार की वर्चुअल करेंसी में लेन-देन मान्‍य नहीं होगा। आरबीआई की घोषणा के बाद से ही बिटक्‍वाइन की कीमत क्रिप्‍टो करेंसी एक्‍सचेंज पर धड़ाम हो गई। क्रिप्‍टो करेंसी एक्‍सचेंज क्‍वाइनोम ने कहा कि आरबीआई के बयान के बाद अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 4,29,539 रुपये से लुढ़कते हुए 3,50,000 के निम्‍न स्‍तर पर पहुंच गई।

शुक्रवार को बाद में आरबीआई ने एक विस्‍तृत सर्कुलर जारी किया है जिसमें बैंकों से क्रिप्‍टो करेंसी से जुड़े सभी संबंध अगले तीन महीने की समय सीमा में पूरी तरह से खत्‍म करने को कहा है। भारत सरकार क्रिप्‍टो करेंसी को पोंजी स्‍कीम जैसी बता चुकी है, जो निवेशकों को कम समय में ज्‍यादा मुनाफा देकर फांसते हैं। भारत सरकार के केंद्रीय वित्त मंत्री @arunjaitley ने लोकसभा में बजट सत्र के दौरान इस बारे में पूछे गए प्रश्नो के उत्तर देते हुए बिटकॉइन के खरीद फरोख्त को पूरी तरह से illegle बताया और इस सम्बन्ध में कानून लेन की भी बात कही।

वित्त मंत्री ने  कहा कि- “#reservebankofindia ने bitcoin और अन्य #cryptocurrency को भारत में कानूनी निविदा नहीं माना जाता है। 24 दिसंबर 2013 से, सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बिटकॉइन और आभासी मुद्राओं के अन्य रूपों पर समान रुख बनाए रखा है।”

The  एंड क्रिप्‍टो करेंसी कमेटी के को-फाउंडर विशाल गुप्‍ता ने कहा कि आरबीआई की घोषणा से पहले 5 प्रतिशत के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था। अब इसमें अच्‍छी-खासी गिरावट के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। इंडस लॉ के प्रिंसिपल एसोसिएट के पद पर टेक्‍नोलॉजी लॉ एक्‍सपर्ट नमिता विश्‍वनाथ ने कहा कि यह एक आक्रामक कदम है।   बिटकॉइन व् अन्य Crypto-Currencies के समर्थन में हैशटैग ट्रेंड कर रहा है।

@TheSuneelMaurya 

SI News Today
Sunil Maurya
the authorSunil Maurya
Karm se Engineer Mun se Social Activist

Leave a Reply