Friday, April 19, 2024
featuredदेश

IRCTC का ऑफर! फ्री में मिल रहे 10,000 रुपए कैश, जानिए कैसे…

SI News Today

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कोरपोरेशन) से आप घर बैठे ही 10 हजार रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ नहीं करना है। इसके लिए आपको सिर्फ अपने आधार कार्ड को IRCTC से लिंक करना है। IRCTC के तहत इस ऑफर का फायदा जून 2018 तक उठाया जा सकता है। ऐसा करने से यूजर्स को एक और फायदा होगा। आधार लिंक कराने के बाद यूजर अपने IRCTC अकाउंट से एक महीने में 12 टिकट बुक कर पाएंगे। जिन यूजर्स का अकाउंट अभी आधार से लिंक नहीं है वह एक महीने में 6 टिकट ही बुक कर सकते हैं। IRCTC ने इसे ‘लकी ड्रॉ स्कीम’ नाम दिया है। इस ऑफर के तहत हर महीने के दूसरे सप्ताह में लकी ड्रॉ निकाला जाता है। लकी ड्रॉ के माध्यम से 5 लोगों को यह प्राइज दिया जाता है। यह पूरी प्रॉसेस कम्प्यूटराइज्ड होती है। इन विनर्स को 10 हजार रुपए का कैश प्राइज मिलता है।

ऐसे होगा सिलेक्शन: भारतीय रेलवे के मुताबिक जैसे ही आप आधार लिंक करने के बाद आईआरसीटीसी अकाउंट से टिकट बुक करेंगे, तो आपका पीएनआर नंबर इस स्कीम में शामिल हो जाएगा। इसके बाद कंप्यूटर की मदद से हर महीने 5 लकी विजेता चुने जाएंगे। जिस महीने आप टिकट बुक करेंगे, उसके अगले महीने के पहले हफ्ते में आपको पता चल जाएगा कि आप जीते हैं या नहीं। इस स्कीम में जीतने वालों की जानकारी न सिर्फ IRCTC साइट पर डालेगा, बल्क‍ि जीतने वालों की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजेगा। यह स्कीम दिसंबर से शुरू हो गई है और अगले 6 महीनों तक चलेगी।

ऐसे यूजर्स जो रजिस्टर्ड हैं, और जिन्होंने आधार केवाईसी करावाया है, वही इस ऑफर के लिए एलिजिबल होंगे। यूजर को कम से कम एक टिकट बुक करना होगा। बुकिंग करवाने वाले यूजर की डिटेल उसके आईआरसीटीसी पर बनी प्रोफाइल से मैच होनी चाहिए। ऐसे यूजर जिन्होंने यात्रा कैंसल कर दी है और टीडीआर फाइल किया है, वे इसके लिए एलिजिबिल नहीं होंगे। ट्रेन में टीटीई को दिखाने के लिए आधार कार्ड रखने की जरूरत नहीं, मोबाइल ही काफी है। लकी ड्रॉ स्कीम के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आप आईआरसीटीसी के अलर्ट एंड अपडेट्स सेक्शन में जा सकते हैं और अन्य नियम व शर्तों के बारे में पता कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply