Thursday, April 18, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

आधार हुआ अब इस्तेमाल करना और भी सुरक्षित, जानिए कैसे !

SI News Today

@UIDAI ने कार्ड से जुड़ी को लॉन्च कर दिया है। UIDAI ने उपयोक्ताओं से जुड़ी जानकारी यानी डेटा की सुरक्षा को लेकर जारी चिंताओं के बीच यह कदम उठाया है। जिन कामों के लिए अब तक आधार नंबर बताने की जरूरत होती थी वहां अब केवल VID बताने से ही काम चल जाएगा। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि लोगो को बार-बार अपना आधार नंबर दूसरे लोगों के उजागर नहीं करना पड़ेगा। एक तरह से यह वर्चुअल आईडी आधार नंबर के शुरुआती विकल्प के रूप में काम करेगी।

VID को यूज़र खुद जनरेट कर सकते हैं। ये 16 अंको की आईडी केवल एक दिन के लिए वैलिड रहेगी। इसके बाद किसी भी काम के लिए आप दौबारा इस आईडी को जेनरेट कर सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि कोई भी दूसरा व्यक्ति यूजर की VID जनरेट नहीं कर सकता। इसे केवल यूजर ही जनरेट कर सकता है, क्योंकि इसके लिए OTP यूजर के मोबाइल नंबर पर आएगा। UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आप इस वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर और सिक्योरिटी Question दर्ज कराना होगा। इसके बाद आप आपके पास एक OTP आएगा। OTP बताने के बाद VID जनरेट करने का option दिया जाएगा। उस पर click करते ही फोन पर VID आ जाएगी। इस तरह आप कभी भी इस VID को जनरेट कर सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण @UIDAI ने ट्वीटर पर जानकारी दी है कि शुरू में इस आईडी का इस्तेमाल आधार में पते को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए किया जा सकता है।

UIDAI का कहना है, जल्द ही सेवा प्रदाता आधार संख्या की जगह पर VID को स्वीकार करना शुरू करेंगे। फिलहाल, इसका इस्तेमाल आधार में पते को अपडेट करने के लिए किया जा सकता है।

यूआईडीएआ ने उपयोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे अपनी वीआईडी बना लें।

Useful Links:-

Generate your VID from: https://resident.uidai.gov.in/web/resident/vidgeneration

Online address update in your Aadhaar : https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/ssup-home

SI News Today

Leave a Reply