Thursday, April 18, 2024
featured

विजेताओं को इस बार मिलेगा PSL से तीन गुना ज्‍यादा पैसा: IPL

SI News Today

आखिरकार भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार खत्म हुआ और शनिवार से टी20 क्रिकेट के इस महाकुंभ आईपीएल का आगाज हो गया। इस बार के सीजन में खेल प्रेमियों को कई बदलाव देखने को मिलेंगे। आईपीएल के 11वें सीजन में जहां कई धुरंधर खिलाड़ी नई टीमों के साथ खेलते दिखाई देंगे, वहीं डीआरएस और मिड-सीजन ट्रांसफर विंडो जैसे नए नियम भी जोड़े गए हैं। इन बदलावों के साथ ही एक और बदलाव भी इस बार के आईपीएल सीजन में देखने को मिलेगा और वह बदलाव है प्राइज मनी का। बता दें कि इस बार की आईपीएल विजेता टीम को 20 करोड़ रुपए की रकम हासिल होगी। वहीं रनरअप टीम को 12.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि आईपीएल की प्राइज मनी पाकिस्तान सुपर लीग की विजेता टीम को मिलने वाली प्राइज मनी का तीन गुना से भी ज्यादा होगी।

बता दें कि पाकिस्तान सुपर लीग में इस साल की विजेता टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड को 1 मिलियन डॉलर यानि कि 6.49 करोड़ रुपए की रकम प्राइज मनी के तौर पर मिली थी। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को ही 8.75 करोड़ रुपए की रकम मिलेगी, जोकि पीएसएल की विनर टीम को मिली प्राइज मनी से भी ज्यादा है। टूर्नामेंट के कुल बजट की बात करें तो भी पीएसएल, आईपीएल से काफी पीछे है। पीएसएल का कुल बजट जहां 3.5 मिलियन डॉलर (22.7 करोड़ रुपए) है, वहीं आईपीएल का कुल बजट 7.7 मिलियन डॉलर (50 करोड़ रुपए) आंका गया है। कह सकते हैं कि शायद यही वजह है कि दुनिया के अधिकतर नामी-गिरामी खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा बनना चाहते हैं।

बता दें कि आईपीएल के प्रसारण के अधिकार भी अगले 10 सालों के लिए स्टार इंडिया नेटवर्क को दे दिए गए हैं। वहीं आईपीएल में कमेंटेटरी के लिए दुनिया भर से करीब 100 कमेंटेटर्स दिखाई देंगे। आईपीएल के 11वें सीजन की शुरुआत कल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक बड़े ही जबरदस्त तरीके से हुई। इस दौरान ओपनिंग सेरेमनी में ऋतिक रोशक, वरुण धवन, तमन्ना भाटिया, जैकलीन फर्नांडिस जैसे सितारे परफॉर्म करते नजर आए। वहीं टूर्नामेंट की शुरुआत चेन्नई सुपरकिंग्स वर्सेस मुंबई इंडियंस के मैच से हुई, जिसमें चेन्नई की टीम ने मुंबई इंडियंस को पटखनी दे दी।

SI News Today

Leave a Reply