Thursday, March 28, 2024
featuredदुनिया

नीरव मोदी की गिरफ्तारी पर फैसला ले सकता है हांग कांग प्रशासन: चीन

SI News Today

चीन ने सोमवार को कहा कि भारत में वांछित आभूषण कारोबारी नीरव मोदी को गिरफ्तार करने के भारतीय एजेंसियों के अनुरोध पर हांग कांग प्रशासन अपने कानूनों और परस्पर न्यायिक सहायता समझौते के आधार पर फैसला कर सकता है. विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने पिछले सप्ताह संसद में कहा था कि उनके मंत्रालय ने चीन के हांग कांग विशेष प्रशासकीय क्षेत्र की सरकार से नीरव दीपक मोदी को अस्थाई तौर पर गिरफ्तार करने का आग्रह किया है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग सुआंग ने इस बारे में पूछे जाने पर नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘एक देश दो प्रणाली तथा हांगकांग विशेष प्रशासकीय क्षेत्र के मूल कानून के तहत हांगकांड प्रशासन केन्द्र सरकार की स्वीकृति और सहायता के साथ दूसरे देशों के साथ पास्परिक न्यायिक सहायता के लिए समुचित प्रबंध कर सकती है.

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत यदि इस संबंध में हांगकांग प्रशासन को उपयुक्त आग्रह भेजता है तो हमारा मानना है कि हांगकांग प्रशासन संबंद्व मुद्दे में मूलभूत कानून का अनुसरण करते हुए इस बारे में संबद्ध न्यायिक समझौते के तहत कदम उठाएगा.

बता दें पंजाब नेशनल बैंक ( पीएनबी ) के 12,700 करोड़ रुपये के घोटाले में नीरव मोदी वांछित है. हाल में आई रिपार्टों के अनुसार नीरव मोदी के हांग कांग में होने की सूचना है. हांग कांग चीन का एक विशेष प्रशासकीय क्षेत्र है.

भारत- चीन सीमा मुद्दे को ‘‘तूल’’ नहीं देना चाहिए : चीन
चीनी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत – चीन सीमा मुद्दे को ‘‘ तूल ’’ नहीं दिया जाना चाहिए और सीमाई क्षेत्र में अमन – चैन बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों को समझौते का पालन करना चाहिए. अरुणाचल प्रदेश से लगे सामरिक रूप से संवेदनशील आसाफिला इलाके में भारतीय सैनिकों के ‘‘अतिक्रमण’’ पर चीन की ओर से दर्ज कराए गए विरोध संबंधी खबर पर सवालों का मंत्रालय ने सीधा जवाब नहीं दिया. भारतीय पक्ष ने बीजिंग की शिकायत को खारिज कर दिया.

खबर के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा , ‘‘ जहां तक भारत – चीन सीमा पर स्थिति की बात है , मैं विस्तृत जानकारी से अवगत नहीं हूं . ’’ गेंग ने कहा, ‘‘ मुद्दे का प्रस्ताव लंबित होने के मद्देनजर हम उम्मीद करते हैं कि मुद्दों को तूल देने की बजाए दोनों पक्ष समझौते का पालन कर सकते हैं.’’ साथ ही कहा कि सीमा क्षेत्र में अमन-चैन बनाए रखना चाहिए.

SI News Today

Leave a Reply