Thursday, March 28, 2024
18+featuredदेश

भारत में 7 जगह जहां वेश्यावृत्ति एक ‘परंपरा’ है

SI News Today

भले ही भारत में वेश्यावृत्ति अवैध है, क्या आप जानते हैं कि देश में ऐसी जगहें हैं जहां आज भी महिलाओं की आजीविका के लिए काफी हद तक निर्भर हैं? इन स्थानों की वास्तविकता जानिए-

  1. Kamathipura, Mumbai- वेश्यालयों के लिए काफी प्रसिद्ध मुंबई में यह जगह अब अपने वास्तविक नाम से मौजूद नहीं है और अब ‘रेड स्ट्रीट ऑफ बॉम्बे’ के रूप में लोकप्रिय है। यह क्षेत्र एशिया का दूसरा सबसे बड़ा Red Light Area (RLA) होने का दावा करता है निस्संदेह, यह क्षेत्र आर्थिक राजधानी में सबसे खतरनाक स्थानों में से एक है जहां अपराध की दर को कभी नीचे आने की संभावना नहीं है। वास्तव में क्या हम मुंबई को ‘सपनों का शहर’ कह सकते हैं?
  2. Wadia, Gujarat- पुराने समय से ही इस क्षेत्र के परिवारों में अपनी महिलाओं को वेश्यावृत्ति का समर्थन देने के लिए लोकप्रिय हो गए हैं, जबकि पुरुष यहां वास्तव में महिलाओं के लिए ग्राहकों को ढूंढते हैं। सटीक शब्दों में, इस शहर में पुरुष दलाल हैं और यह संस्कृति सदियों से विद्यमान है, जिसके कारण इसे समाप्त करना भी कठिन है। Education Drive और सामूहिक विवाह ने कुछ प्रभाव छोड़ा तो है, लेकिन बड़े पैमाने पर इस अपराध को गैरकानूनी तरीके से बढ़ावा मिल रहा है।
  3. Shivdaspur, Varanasi- वाराणसी प्राचीन काल से वेश्यालयों और सुरुचिपूर्ण डैनसियस के लिए प्रसिद्ध है, जिसे हम इसे ‘तवायफ संस्कृति’ कहते हैं। कुछ बॉलीवुड फिल्मों ने भी संस्कृति का गहरा साइड दिखाया है, लेकिन ऐसी ही स्थिति अभी भी क्रूर पैमाने पर बनी है। यह क्षेत्र, वाराणसी रेलवे स्टेशन से 10 किमी दूर स्थित उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े Red Light क्षेत्रों (RLA) में से एक है। कई एनजीओ भी उस क्षेत्र में और आस-पास स्थित हैं जो बच्चों को वेश्यावृत्ति में लाने से बचाने में मदद करता है।
  4. GB Road, Delhi- यदि आप दिल्लीवासी हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप इस जगह के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं, भले ही इसमें आपकी रूचि न हो। Garstin Bastion Road, जिसे GB रोड के रूप में जाना जाता है, राष्ट्रीय राजधानी का एक और वाणिज्यिक केंद्र है जहां एक दूसरे के निकट पुरानी बहु मंजिला इमारतें एक दूसरे से मिल सकती है, जहां भूमि तल नियमित दुकानों के रूप में कार्य करती है जबकि वेश्यालय के रूप में शेष मंजिलें। यह ऐसा क्षेत्र है जहां पूरे देश के लड़कियों और नाबालिगों को बेचा जाता है।
  5. Nat Purwa, Uttar Pradesh- उत्तर प्रदेश में एक छोटा गांव, नट पुरा में 400 साल तक वेश्यावृत्ति की परंपरा है। राज्य की राजधानी लखनऊ से लगभग दो-आधे घंटे की यात्रा, लगभग 5000 गांव इस गांव में महिलाओं को अपनी आय के लिए वेश्यावृत्ति पर निर्भर करती है। आमतौर पर इस गांव में बच्चे अपनी मां के साथ रहते हुए ये नहीं जान नहीं पाते कि उनके पिता कौन हैं। यद्यपि कुछ विद्यालयों की स्थापना की गई है, मुख्य रूप से पुरुष अशांति के कारण पुरानी परंपरा अभी भी जीवित है।
  6. Devadasis concept – Karnataka- कर्नाटक में एक छोटा सा भाग में, आज भी ‘ देवदासी’ की अवधारणा का पालन किया जाता है, जहां एक लड़की अपने लंबित जीवन के लिए भगवान या मंदिर की पूजा और सेवा के लिए समर्पित है। बच्चों को अप्रत्यक्ष तरीके से देवी को ‘विवाहित’ कहा जाता है, जिसके बाद वे अपने जीवन को अपने धर्म में समर्पित करते हैं। उसके बाद उनकी कौमार्यता नीलाम की जाती है। लड़कियां अपने जीवन को वेश्याओं के रूप में बिताती हैं जो अपने परिवारों के लिए पैसा कमाते हैं। अवैध होने के बावजूद, रिपोर्ट बताती है कि यह गैर कानूनी काम आज भी जारी है और यह उससे भी उतना भयानक है जितना लगता है।
  7. Shonagachi, Kolkata- अंत में, सोनागाछी न केवल सबसे खतरनाक और अपमानजनक क्षेत्र है, बल्कि यह एशिया का सबसे बड़ा Red Light (RLA)क्षेत्र भी है। उत्तर कोलकाता में गंगा के किनारे स्थित यह क्षेत्र कोलकाता में सबसे ज्यादा अपराध दर का गवाह है। शोनागाची से करीब 30 मिनट, बाईजी संस्कृति (तवायफ संस्कृति) अभी भी प्रेमचंद बॉरेल लेन या हार्खाटा लेन पर प्रचलित है। वेश्यावृत्ति के अलावा, एशिया में सबसे पुराना आरएलए भी कई आपराधिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है।
SI News Today

Leave a Reply