Friday, April 12, 2024
featured

पीएम मोदी बोले: अटकाने, लटकाने, भटकाने की परंपरा खत्‍म…

SI News Today

महात्मा गांधी के नेतृत्व में शुरू किए गए भारत के पहले सत्याग्रह ‘चंपारण सत्याग्रह’ के मंगलवार (10 अप्रैल) को 100 साल पूरे हुए है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चंपारण पहुंचे, जहां उन्‍होंने बिहार को कई सौगातें दीं. उन्‍होंने हमसफर एक्‍सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई. कार्यक्रम की शुरुआत से पहले पीएम ने यहां महात्मा गांधी की मूर्ति के आगे सिर झुकाकर उन्हें नमन किया. इसके बाद पीएम ने करीब 20 हजार स्वच्छाग्रहियों और जनता को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी भाषा में करते हुए बिहार को महात्मा गांधी की कर्मभूमि बताया.

PM मोदी के संबोधन की खास बातें..

हमारी सरकार का मंत्र सबका साथ, सबका विकास है.
हमारी सरकार जन-मन को जोड़ने का काम कर रही है.
देश के 350 से ज्यादा जिलों को शौच से मुक्त किया जाना चाहिए
अटकने, लटकने और भटकने की परंपरा खत्म होनी चाहिए.
गंगा किनारे बसे गांवों के पास प्रोजेक्ट का निर्माण किया जा रहा है ताकि गंदगी नदी में जाए
देशभर में कचरा मोहत्सव बनाने की जरूरत है.
बिहार के जयप्रकाश नारायण ने देश को लोकतंत्र की नींव दी थी
सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक जागरुकता का अभियान चलाया गया है
स्वच्छाग्रह कार्यक्रम से लोगों में स्वच्छता के प्रति एक सकारात्मक संदेश जाएगा.
ये किसी कार्यक्रम को समापन समारोह नहीं है, बल्कि स्वच्छता के प्रति नया संदेश देने की शुरुआत है.
100 साल पहले चंपारण में लोग इकट्ठा हुए थे. महात्मा गांधी ने उस आंदोलन से पूरे देश को जोड़ दिया था.
स्वच्छाग्रह लोगों को नई मिसाल दे रहा है, ताकि वह स्वच्छता को स्वास्थ्य से जोड़कर देखें.
स्वच्छता का महत्व और जरूरत क्या है इस बात को घर की मां और बहन सही मायने में जानती हैं.
नीतीश कुमार और सुशील मोदी के नेतृत्व में बिहार आगे बढ़ा है. प्रदेश का विकास हुआ है.
बिहार ने पिछड़ेपन के बैरियर को समय के साथ तोड़ा है.
पहले बिहार में स्वच्छता का दायरा 50 फीसदी से भी कम था, लेकिन वक्त के साथ इसमें परिवर्तन आया है.
बिहार ने मोहनदास करमचद गांधी को महात्मा बना दिया.
100 साल पहले का इतिहास आज हमारे सामने मौजूद है.

नीतीश कुमार ने गुलाब देकर किया स्वागत
पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खुद सूबे के सीएम नीतीश कुमार पटना एयरपोर्ट पहुंचे. नीतीश ने प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए उन्हें लाल गुलाब दिया और फिर उन्हें गले से लगाया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री उमा भारती, राम विलास पासवान भी वहां मौजूद थे.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कटिहार-नई दिल्ली सप्ताह में दो बार चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन एक नई द्वि-साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मोतिहारी-मुजफ्फरपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य एवं मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य की शुरूआत के अलावा मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्ट्री द्वारा भारत और फ्रांस के संयुक्त सहयोग से विकसित 12,000 अश्वशक्ति वाला इलेक्ट्रोलिक लोकोमोटिव राष्ट्र को भी समर्पित किया.

बापू की कलाकृति से सजा स्टेशन
उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी पहली बार चंपारण रेल मार्ग से आए थे. इस कारण महात्मा गांधी की जीवनी और उनकी कहानियों से जुड़ी घटनाओं की जीवंत कलाकृति से स्टेशन को सजाया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बापू जिस तरह के स्टेशन पर आए थे, उसके मॉडल को भी स्टेशन पर लगाया गया, ताकि बापू से जुड़ी हर एक घटना से लोगों को रूबरू कराया जा सके.

10 स्वच्छाग्रहियों को मोदी ने किया सम्मानित
देशभर के करीब 20 हजार स्वच्छाग्रही इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए चंपारण आए. इतना ही नहीं ये स्वच्छाग्रही बिहार के विभिन्न जिलों में लोगों को जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं. इन से प्रधानमंत्री 10 स्वच्छाग्रहियों को मंच से सम्मानित किया. यूनिसेफ ने एक कार्यक्रम में 3 अप्रैल को दिल्ली में ‘चलो चंपारण’ अभियान की शुरुआत की थी. बता दें कि यूनिसेफ भारत में स्वच्छता पर बड़े स्तर पर काम कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी. इस मिशन का मकसद भारत को खुले में शौच मुक्त करना है. इस कार्यक्रम का शंखनाद करते हुए पीएम मोद ने भारत को स्वच्छ करने के लिए 2 अक्टूबर 2019 तक का लक्ष्य निर्धारित किया था.

चंपारण अभियान…
महात्मा गांधी ने 10 अप्रैल, 1917 में बिहार के लोगों में शिक्षा, स्वास्थ्य, हुनर, स्वच्छता और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दे उठाते हुए चलो चंपारण अभियान की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह अभियान की शुरुआत की गई है. पूर्व आईएएस अफसर परमेश्वरन अय्यर ने बताया कि 3 अप्रैल से 10 अप्रैल तक देश के विभिन्न हिस्सों ने 20 हजार से अधिक स्वच्छाग्रहियों ने बिहार के विभिन्न जिलों में स्वच्छता मिशन को जनांदोलन में बदलने के लिए काम किया है.

स्वच्छता के प्रति सितारों ने भी बुलंद की आवाज़
पीएम मोदी के इस स्वच्छता अभियान में बॉलीवुड जगत की तमाम हस्तियां भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, माधुरी दीक्षित, अनुष्का शर्मा व विद्या बालन खुद स्वच्छ भारत और चलो चंपारण अभियान का प्रचार कर रहे हैं. सितारों को कहना है कि चंपारण की धरती का जब नाम आता तो पहले ज़हन में किसान और फिर उर्वरा शक्ति की याद आती है. चंपारण ही महात्मा गांधी की कर्मभूमि रही है, इसलिए उनके सपने को साकार करना हर एक भारतीय की जिम्मेदारी है.

SI News Today

Leave a Reply