Friday, March 29, 2024
featured

ये 6 एक्सरसाइज घर में ही कर लेते हैं फ्रेडी दारूवाला, जानिए…

SI News Today

फ्रेडी दारूवाला ने बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार के साथ फिल्म हॉलीडे में काम कर काफी सुर्खियां बटोरी थी। इसके बाद फोर्स 2 और फिल्म कमांडो 2 लगातार उनका शानदार अभिनय नजर आता रहा है। फ्रेडी की सीरियस एक्टिंग उनके फैंस को काफी पसंद आ रही है। इसके अलावा उनकी फिटनेस भी फैंस का ध्यान खिंचती है। हाल ही में एक्टर फ्रेडी दारूवाला ने अपने फिटनेस की 6 आसान सी दिखने वाली एक्सरसाइज के बारे में बताया था। 6 फुट लंबे फ्रेडी द्वारा बताई गईं ये आसान दिखने वाली लेकिन कामगार एक्सरसाइज आप अपने घर में कर सकते हैं। आइए जानते हैं फ्रेडी दारूवाला की फिटनेस से जुड़े 6 गुर।

सूर्य नमस्कार: फ्रेडी दारूवाला सुबह की शुरुआत सूर्य नमस्कार से करते हैं लेकिन अलग अंदाज में। दरअसल, फ्रेडी जो सूर्य नमस्कार करते हैं वह जिम स्टाइल में है। कहा जा सकता है कि उन्होंने अपने तरीके से सूर्य नमस्कार के कुछ स्टेप इस्तेमाल कर यह एक्सरसाइज की है। इस एक्सरसाइज का सीधा असर शोल्डर्स, चेस्ट, लेग्स, ट्राइसेप्स और एब्डोमिनल मसल्स पर होता है।

डिप्स: फ्रेडी सूर्य नमस्कार के बाद डिप्स लगाते हैं। बेसिक पुश अप्स फर्श पर कर सकते है, इसमें अपनी हथेलियों और कंधों को एक लाइन में रखें और चेहरा ऊपर की ओर रखें। अपने शरीर को जमीन के साथ स्पर्श न होने दें और बाजुओं के बल पर ही झुकें। हर पुश अप्स के लिए कम से कम 3 सेकंड लें।

देसी बैठक यानी सिटअप्स: ये एक्सरसाइज आप रोजाना अपने घर में आसानी से कर सकते हैं। इसमें अपने हाथों को सामने की ओर रखकर उठत-बैठक लगाएं। इस एक्सरसाइज का सीधा असर लॉअर बैक, एब्डोमिनल मसल्स और लेग्स पर पड़ता है।

स्टेपिंग या स्टेप अप्स: यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है, जिसके कई फायदे हैं। यह एक्सरसाइज दिल की धड़कन का बढ़ाता है, शरीर में गर्मी पैदा करता है और पूरे शरीर को ऊर्जावान बनाता है। स्टेप अप करते समय अपने घुटने को न मोड़ें। उसे पूरी तरह से सीधा रखें। एक समान गति से एक मिनट तक लगातार स्टेप अप करने से घुटने को काफी फायदा पहुंचेगा। स्टेप अप एक्सरसाइज घुटने को गर्म करता है और इसपर से तनाव को कम करता है। अगर आप किसी तरह की घुटने की चोट से जूझ रहें हैं तो तुरंत इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

पुल-अप: यह एक्सरसाइज बेहतरीन बॉडी वेट एक्सरसाइज में से एक है। यह अपने आप में एक कंप्लीट एक्सरसाइज है, जो शरीर के कई अलग अलग हिस्सों पर प्रभावी तरीके से काम करती है और उन्हें मजबूत और शेप्ड बनाती है। लेकिन इस एक्सरसाइज के बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे सही ढ़ंग से करना जरूरी होता है। तो चलिये जानें पुल-अप्स करने का सही तरीका।

स्किपिंग: रस्‍सी कूदना न केवल एक तीव्र कार्डियो गतिविधि है, लेकिन यह साथ में आपके कंधों, नीचले हिस्‍सों, जांघों और पिण्डलियों को लक्षित करके, आपको टोन करने के लिए मदद करती है। यह कैलोरी को जलाने का एक शानदार तरीका है – एक 45 मिनट की कसरत में आप लगभग 450 कैलोरी को जला सकते है। उच्‍च एनर्जी पाना का राज हैं स्किप्पिंग। फ्रेडी दारूवाला बताते हैं कि वह रोज 1000 बार रस्सी कूदते हैं। ऐसा करते वक्त लगातार 250 बार रस्सी कदने के बाद वह ब्रेक लेते हैं।

SI News Today

Leave a Reply