Friday, April 19, 2024
featured

गर्मियो में इन वजहों से बढ़ता है वजन! जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या आती है लेकिन गर्मियों में भी वजन बढ़ता है। वजन बढ़ने से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। आज हम आपको गर्मियों में वजन बढ़ने की वजह बताने के साथ-साथ ऐसे उपाय भी बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। दरअसल गर्मियों में ठंडी चीजें किसे पसंद नहीं लेकिन कुछ ठंडी चीजें आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा करती हैं। बहुत ज्यादा कैलोरी युक्त खान पान वजन बढ़ा देता है। ठंडी कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम जैसी चीजों में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। आइए हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ खास उपायों को बारे में बताते हैं।

ताजे फलों का सेवन: फ्रूट आइस क्रीम, कस्टर्ड और फ्रूट को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। आइसक्रीम और कस्टर्ड में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, ये चीजें मोटापे का कारण बनता हैं। गर्मियों में अनचाहे मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जरूरत है आप इन चीजों के जगह ताजे फलों का सेवन करें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में दही का इस्तेमाल भी राहत दिलाता है।

बाहर के खाने से परहेज: गर्मियों में ज्यादातर लोग छुट्टियों पर जाते हैं और घर के बाहर ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं। घर के बाहर आप क्या खा रहें हैं और उसमें कितनी मात्रा में कैलोरी है इस बात का ध्यान रखें। यदि संभव हो तो सलाद, फ्रूट और अन्य तरह के हलके-फुल्के खाने का सेवन करें।

कोल्ड ड्रिंक की जगह नींबू पानी का सेवन: ऐसे में बहुत से लोग हैं जो कोल्डड्रिंक्स को अपनी प्यास को बुझाने के लिए इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में वो भूल जाते हैं कि उसमें अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो शरीर में फैट को बढ़ाने का कार्य करती है। इसलिए आप कोल्ड ड्रिंक्स की जगह सादे पानी या नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें ना के बराबर कैलोरी होती है बल्कि यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है।

SI News Today

Leave a Reply