Friday, March 29, 2024
featured

IPL-11: RR ने DD को हरा कर RR ने इस सीजन की पहली जीत हासिल की

SI News Today

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने बुधवार को जयपुर में वर्षा से प्रभावित आईपीएल मैच में डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर दिल्ली डेयरडेविल्स को 10 रन से हराकर इस सीजन में पहली जीत दर्ज की. दिल्ली की टीम की यह लगातार दूसरी हार है. दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद लीग में लौटी राजस्थान की टीम को अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों नौ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था.

RR ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जब 17.5 ओवर में पांच विकेट पर 153 रन बनाए थे तब बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा. मैच लगभग ढाई घंटे के विलंब के बाद दोबारा शुरू हुआ तो दिल्ली की टीम को छह ओवर में 71 रन का लक्ष्य मिला. दिल्ली की टीम इसके जवाब में चार विकेट पर 60 रन ही बना सकी. रॉयल्स की ओर से बेन लॉघलिन ने 20 रन देकर दो विकेट चटकाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत खराब रही और कॉलिन मुनरो बिना कोई गेंद खेले पारी की पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए. ऋषभ पंत (20) ने कृष्णप्पा गौतम के पहले ही ओवर में दो चौके के साथ अच्छी शुरुआत की. ग्लेन मैक्सवेल ने तीसरे ओवर में जयदेव उनादकट की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा. मैक्सवेल (17) बेन लॉघलिन के चौथे ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे. डेयरडेविल्स को अंतिम दो ओवर में 35 रन की दरकार थी. उनादकट ने पंत को आउट करके दिल्ली की मुश्किल बढ़ाई जिसे अंतिम ओवर में जीत के लिए 25 रन की जरूरत थी. लॉघलिन के अंतिम ओवर में हालांकि दिल्ली की टीम 14 रन ही बना सकी और इस दौरान विजय शंकर (03) का विकेट भी गंवाया.

RR की ओर से कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 40 गेंद में पांच चौकों की मदद से 45 रन की उपयोगी पारी खेली. संजू सैमसन (37) और जोस बटलर (29) ने भी उम्दा योगदान दिया. टॉस हारकर बल्लेबाजी के लिए उतरे रॉयल्स की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. टीम ने दूसरे ओवर में ही डार्सी शार्ट (06) का विकेट गंवा दिया जो लगातार दूसरे मैच में रन आउट हुए. बेन स्टोक्स (16) ने क्रिस मॉरिस पर छक्का जड़ा, लेकिन ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर पंत को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 28 रन हो गया. सैमसन एक बार फिर अच्छी लय में दिखे. उन्होंने बोल्ट की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ शुरुआत की. रहाणे ने धीमी शुरुआत के बाद कुछ अच्छे शॉट खेले. उन्होंने बोल्ट और मोहम्मद शमी पर चौके जड़े. रॉयल्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 51 रन बनाए.

सैमसन ने शाहबाज नदीम की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा, लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया. रहाणे ने शमी पर लगातार दो चौकों के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. नदीम ने रहाणे को प्वाइंट पर मौरिस के हाथों कैच कराके रॉयल्स को चौथा झटका दिया. जोस बटलर और राहुल त्रिपाठी ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 17वें ओवर में मॉरिस पर छक्के जड़े. बटलर ने शमी पर भी छक्का जड़ा, लेकिन इसी ओवर में बोल्ड हो गए. इसी ओवर में तेज बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जो लगभग ढाई घंटे बाद शुरू हुआ. उस समय राहुल त्रिपाठी 15 जबकि कृष्णप्पा गौतम दो रन बनाकर खेल रहे थे. दिल्ली की तरफ से बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए.

SI News Today

Leave a Reply