Monday, March 25, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

इस मामले में एयरटेल से पिछड़ गया जियो! जानिए…

SI News Today

रिलायंस जियो अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए 4जी उपलब्धता के मामले में देश में शीर्ष पर है और देश के हर क्षेत्र में 95 फीसदी सिग्नल मुहैया कराने में सफल रही है, जबकि 6 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ एयरटेल स्पीड के मामले में स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी है. ओपनसिग्नल के स्पीड मीट्रिक्स रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है. लंदन की संस्था ओपनसिग्नल पूरी दुनिया में क्राउडसोर्स के द्वारा वायरलेस कवरेज की मैपिंग करने वाली विशेषज्ञ कंपनी है. कंपनी ने कहा कि भारत में 4जी उपलब्धता के मामले में जियो 27 फीसदी अधिक कवरेज के साथ प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से आगे है.

मोबाइल नेटवर्क के प्रदर्शन का आकलन करने वाली फर्म ‘ओपन सिग्नल’ ने अपनी ताजा रपट (मोबाइल नेटवर्कर्स रिपोर्ट, अप्रैल 2018) में यह निष्कर्ष निकाला है. इसके अनुसार रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 96.4 प्रतिशत समय एलटीई सिग्नल मिला. अक्टूबर की रपट में यह आंकड़ा 95.6 प्रतिशत था.

इसमें कहा गया है कि इस मामले में प्रतिस्पर्धी कंपनियों को जियो के बराबर आने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है. इस मोर्चे पर जियो अपने सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी से भी स्पष्ट तौर पर 27 प्रतिशत आगे है. ओपन सिग्नल की रपट के अनुसार 4जी प्रौद्योगिकी वाले नेटवर्क पर एलटीई सिग्नल की उपलब्धता के माले में वोडाफोन (68.83%) के साथ दूसरे स्थान पर रही. उसके बाद आइडिया पर (68.15%) व एयरटेल (66.81%) है. गौरतलब है कि रिलायं जियो का पूरा नेटवर्क 4जी है. रपट में कहा गया है कि भारत में 4जी की उपलब्धता तो बढ़ी है लेकिन स्पीड अब भी बड़ा मुद्दा है और ऐसा लगता है कि दूरसंचार कंपनियां स्पीड के बजाय एलटीई की पहुंच बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

इसके अनुसार भारत की सभी प्रमुख 4जी सेवा प्रदाताओं ने अब तक 65 प्रतिशत एलटीई उपलब्धता सीमा को लांघ लिया है और इनमें से तीन अब 70 प्रतिशत उपलब्धता की ओर बढ़ रही हैं. इस रपट में इसी अवधि में औसत डाउनलोड स्पीड (3जी, 4जी व समग्र) के तीनों अवार्ड एयरटेल को दिए गए हैं. वहीं 4जी उपलब्धता में जियो जबकि श्रेष्ठ औसत लेटेंसी (3जी व 4जी) में वोडाफोन को अव्वल माना गया है.

SI News Today

Leave a Reply