Friday, April 19, 2024
featuredदेश

बीजेपी ने जारी की तीसरी लिस्ट! 59 उम्मीदवारों की घोषणा: कर्नाटक चुनाव

SI News Today

कर्नाटक चुनावों की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. यहां 224 सीटों के लिए 12 मई को वोट डाले जाएंगे. घोषित उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल करना शुरू कर दिया है. इसी क्रम में बीजेपी ने शुक्रवार को अपनी तीसरी लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में 59 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. इस तरह बीजेपी अब तक 213 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है. तीसरी लिस्ट में पार्टी ने कोलर गोल्ड फिल्ड से अपना प्रत्याशी भी बदला है. अब यहां एस. अश्विनी को टिकट दिया गया है. बता दें कि कांग्रेस पहले ही 218 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.

बीजेपी द्वारा जारी लिस्ट में बेलगाम उत्तर से अनिल बेनके, बेलगाम दक्षिण से अभय पाटिल, खानपुर से विट्टल हालगेकर, गुलबर्गा (शहरी) से बश्वराज मत्तीमोड, उडुपी से के. रघुपति भट्ट आदि नाम शामिल हैं. रघुपति भट्ट उडुपी सीट से 2004 और 2008 में भी विधायक रह चुके हैं. वर्तमान में इस सीट पर कांग्रेस के प्रमोद माधवराज का कब्जा है.

सिद्धारमैया के खिलाफ गोपाल राव
बीजेपी की इस लिस्ट में खनन उद्योगपति रेड्डी बंधुओं में से एक करुणाकर रेड्डी का भी नाम शामिल है. इससे पहले दूसरी सूची में भी तीन रेड्डी बंधुओं में से एक अन्य भाई सोमशेखर रेड्डी को बेल्लारी से चुनाव मैदान में उतारा था. रेड्डी बंधुओं पर अवैध खान का आरोप लग चुका है. बीजेपी ने गोपाल राव को चामुंडेश्वरी से चुनाव मैदान में उतारा है. यहां से मुख्यमंत्री सिद्धरमैया कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. वैसे पार्टी ने सिद्धरमैया की वर्तमान निर्वाचन सीट वरुणा से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. कांग्रेस ने वरुणा सीट पर सिद्धरमैया के बेटे डॉ. यतींद्र को टिकट दिया है.

कर्नाटक चुनावों का काउंड डाउन शुरू होने के साथ राजनीतिक दलों में भी हलचल बढ़ गई है. नेताओं की चुनावों से पहले खेमा बदली भी हो रही है. एक ताजा घटनाक्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एनवाई गोपालकृष्णा ने शुक्रवार को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष येदियुरप्पा ने गोपालकृष्णा को पार्टी की सदस्यता ग्रहण करवाई.

येदियुरप्पा ने भरा नामांकन
बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के दावेदार येदियुरप्पा ने गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल किया. नामांकन भरने से पहले उन्होंने दावा किया वे चुनाव में 30,000 से 40,000 वोटों से जीत हासिल करेंगे. येदियुरप्पा शिकारीपुरा से चुनाव लड़ने वाले हैं. वे इस समय अपनी परंपरागत शिमोगा लोकसभा सीट से सांसद और कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष हैं. 2008 विधानसभा चुनावों में वह राज्य के 19वें मुख्यमंत्री बने थे.

कांग्रेस के दिग्गजों ने दाखिल किया पर्चा
शुक्रवार को सत्ताधारी कांग्रेस से लेकर विपक्षी पार्टियों के कई नेताओं ने नामांकन दाखिल किया. प्रदेश के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया. मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे ने चित्तापुर विधानसभा सीट से नामांकन भरा. जनता दल सेक्यूलर के नेता एचडी कुमार स्वामी ने रामनगरा और चन्ना पटना से नामांकन भरा. बता दें कि कर्नाटक चुनावों में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 24 अप्रैल है.

SI News Today

Leave a Reply