Friday, April 19, 2024
featuredदेश

चलती ट्रेन के बीच फंसा पैसेंजर! RPF जवान ने ऐसे बचाई जान…

SI News Today

मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के नागदा रेलवे स्टेशन पर कुछ दिनों पहले एक ऐसी घटना घटी जिसे देख आप दंग रह जाएंगे. दरअसल, नागदा रेलवे स्टेशन पर एक यात्री चलती ट्रेन में चढ़ने की हड़बड़ी में फिसलकर प्लेटफॉर्म और ट्रेन के बीच फंस गया था. यात्री कुछ देर घिसटता रहा लेकिन आरपीएफ के जवानों और कुछ यात्रियों की समझ से उसकी जान बचा ली गई. घटना का सीसीटीवी फुटेज आज सामने आया है. जिसमें घटना साफ-साफ नजर आ रही है.

चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश रही नाकाम
प्लेटफॉर्म पर लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हुई इस घटना के वीडियो में साफ नजर आता है कि ट्रेन के चलते ही प्लेटफॉर्म पर आराम से बैठे कुछ लोग फटाफट ट्रेन पर सवार होने लगते हैं. तभी एक व्यक्ति तेजी से दौड़ते हुए आता है और ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश करता है. लेकिन उसकी कोशिश कामयाब नहीं हो पाती और वह फिसलकर प्लेटफॉर्म और ट्रेन के बीच की खाली जगह के बीच फंस जाता है. वह ट्रेन के साथ घसीटने लगता है. तभी लोगों की नजर उस पर जाती है. आरपीएफ का एक जवान उसे बचाने में सफल हो जाता है.

आरपीएफ के जवान ने बचा ली यात्री की जान
जानकारी के मुताबिक वह व्यक्ति गेट पर उलझ गया था. घसीटते हुए जा रहे यात्री को आरपीएफ के जवान ने बचा लिया. उज्जैन के पास नागदा रेलवे स्टेशन की सीसीटीवी की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें चलती हुई जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में एक यात्री चढ़ने की कोशिश करता है और उसका पांव फिसल जाता है. इस बीच यात्री ट्रेन के साथ घसीटता हुआ चला जाता है. लेकिन, स्टेशन पर खड़े आरपीएफ के कांस्टेबल ने साहस का और समझदारी का परिचय देकर चलती गाडी में दौड़ लगा कर यात्री के हाथ को ट्रेन से छुड़वा लिया और यात्री की जान बचा ली.

11 दिन पुरानी है घटना
घटना करीब 11 दिन पहले की है. लेकिन, आज सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. दरअसल, 12956/जयपुर एक्सप्रेस के नागदा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नं. 2 से रवाना होने के बाद एक यात्री अफसर खान उम्र 25 वर्ष, जयपुर चलती गाड़ी में एस/6 कोच में चढ़ने का प्रयास करने लगे उसी समय उनका पैर स्लिप हो जाने का कारण वह गाड़ी के दरवाजे का हत्था पकड़कर लटक गए और गाड़ी के साथ घिसटने लगे. उसी समय आरपीएफ/नागदा के हेड कांस्टेबल अजय राव, जो कि उसी गाड़ी के एस्कोर्टिंग में नागदा से दाहोद तक तैनात थे, ने सूझबूझ का परिचय देते हुए अपनी जान की परवाह किए बिना यात्री को पकड़कर गाड़ी के साथ दौड़े और यात्री को बाहर खींच लिया. जिसके बाद ट्रेन को रुकवाकर सही सलामत यात्री को ट्रेन में चढ़ा दिया गया.

जा सकती थी यात्री की जान
इस घटना की पूरी रिकॉर्डिंग जीआरपी/नागदा के पास उपलब्ध सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गई. हालांकि सीसीटीवी फुटेज देख कर साफ दिखाई देता है कि आरपीएफ का जवान सूझबूझ नहीं दिखाता तो यात्री की जान तक जा सकती थी.

SI News Today

Leave a Reply