Friday, March 29, 2024
featuredदेश

नारायण साईं पर रेप केस की जांच कर रही महिला IPS को मिली थी धमकी!

SI News Today

आसाराम को सजा होने के बाद अब लोगों की निगाह बेटे नारायण साईं के केस पर है. नारायण साईं को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया गया. उस पर सूरत में दुष्‍कर्म का मामला दर्ज है. जब मामला दर्ज हुआ तो उस समय वहां तैनात रहीं IPS शोभा भुटाडा को भी धमकियां मिली थीं. शोभा जोन 4 में डीसीपी थीं. तफ्तीश में पता चला कि एक 19 वर्षीय लड़का उन्‍हें धमकियां दे रहा है. फोन मध्‍य प्रदेश से आ रहे थे. फरवरी 2014 में पुलिस ने उस लड़के को गिरफ्तार कर लिया था. उसका नाम राजू गुजराम सिंह यादव था. उसने नारायण साईं के केस में शोभा को धमकी दी थी कि अगर उन्‍होंने केस नहीं छोड़ा तो वह उनकी हत्‍या कर देगा. नारायण साईं उस समय फरार चल रहा था. उसका सुराग लगाने के लिए पुलिस ने चैनलों पर शोभा का फोन नंबर दिया था. इसी नंबर को देखकर राजू ने शोभा को कई बार फोन पर धमकी दी. धमकी में उसने कहा था-‘नारायण साईं को ढूंढने की कोशिश भी मत करना नहीं तो गोली से उड़ा देंगे.’

क्‍या है नारायण साईं पर आरोप
नारायण साईं सूरत की लाजपोर जेल में करीब 4 साल से बंद है. अक्टूबर 2013 में सूरत पुलिस ने बलात्कार, यौन उत्पीड़न, अवैध रूप से बंधक बनाना और अन्य आरोपों की दो शिकायतें दर्ज की थीं. इनमें से एक शिकायत आसाराम के खिलाफ थी और एक नारायण साईं के खिलाफ. यहां कि दोनों बहनों में से छोटी बहन ने साईं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया था कि उसने वर्ष 2002 से 2005 तक लगातार उसका यौन उत्पीड़न किया. उस दौरान पीड़िता सूरत आश्रम में रह रही थी.

दो महीने बाद हुई थी गिरफ्तारी
केस में आखिरकार दो महीने (58 दिन) के बाद आसाराम बापू का भगोड़ा बेटा नारायण साईं पुलिस के हत्थे चढ़ा. दिल्ली और सूरत पुलिस के संयुक्त अभियान में साईं को हरियाणा में कुरुक्षेत्र के पास पीपली गांव से गिरफ्तार किया था. पुख्ता सूचना मिलने के बाद पुलिस ने इलाके की घेराबंदी की थी. पुलिसवालों ने छापा मारा और नारायण साईं को गिरफ्तार किया. नारायण साईं एक सरदार (सिख) का वेष धारण किए हुआ था. वह एक गौशाला में कुटिया बनाकर रह रहा था.

नारायण साईं की पत्नी ने भी लगाए गंभीर आरोप
यही नहीं नारायण साईं की पत्नी ने भी उसपर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. नारायण साईं की पत्नी ने अपने पति पर आश्रम की लड़कियों से अवैध संबंध बनाने के आरोप लगाए हैं. नारायण साईं की पत्नी जानकी ने यह भी बताया कि उसके पति ने आश्रम की एक युवती को गर्भवती कर दिया था. उन्होंने अपने पति पर घरेलू हिंसा का मामला भी दर्ज करवाया हुआ है.

आसाराम पर भी है आरोप
सूरत के मामले में बड़ी बहन ने अपनी शिकायत में आसाराम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया है कि उसने वर्ष 1997 से 2006 के बीच लगातार उसका यौन उत्पीड़न किया. उस समय पीड़िता अहमदाबाद के बाहरी इलाके में बने आसाराम के आश्रम में रह रही थी. बता दें कि एक अन्य मामले में (नाबालिग का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में) आसाराम को सितंबर में गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद से वह जोधपुर जेल में बंद है. इस केस में बुधवार (25 अप्रैल) को जोधपुर की एससी एसटी कोर्ट ने आसाराम को इस मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई है.

SI News Today

Leave a Reply