Thursday, April 18, 2024
featuredUncategorizedदेश

संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस नहीं सह पाई यात्रियों का बोझ! जानिए मामला…

SI News Today

देश की राजधानी नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर एक ट्रेन का वेट प्रेशर इस कदर बढ़ा कि सैकड़ों लोगों को ट्रेन से खींचकर बाहर निकालना पड़ा. आलम यह था कि आरपीएफ के जवान एक तरफ ट्रेन की जनरल बोगी से खींच-खींच कर लोगों को बाहर निकाल रहे थे, वहीं दूसरी तरह रेलवे स्टॉफ बार-बार बोगियों का प्रेशर चेक कर रहे थे. इस नजारे को देखकर बिल्‍कुल ऐसा लग रहा था जैसे पंसारी की दुकान में टंगे तराजू से किसी सामान और भार का मिलान किया जा रहा हो. मुसाफिरों के भार और प्रेशर के तौल की यह कवायद करीब पौने दो घंटे तक चली. प्रेशर सामान्‍य होने पर रेलवे स्‍टाफ ने आरपीएफ के जवानों को इशारा किया कि अब लोगों को बाहर निकालना बंद करो, जिसके बाद इस ट्रेन को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से पटना के लिए रवाना कर दिया गया.

रेलवे सूत्रों के अनुसार यह वाकया मंगलवार शाम की है. दरअसल, मंगलवार शाम दिल्‍ली से पटना के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस (12394) शाम 5.25 बजे नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के लिए रवाना होती है. यात्री आम बोलचाल में संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को जूनियर राजधानी भी कहते हैं. बिहार जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों के देरी से चलने की वजह से सैकड़ों की संख्‍या में यात्री इस ट्रेन की जनरल बोगियों में सवार हो गए. ट्रेन के रवाना होने से पहले रेलवे स्टॉफ ने रूटीन जांच के तहत ट्रेन के बोगियों का वेट प्रेशर जांचना शुरू किया. जांच में पता चला कि अत्‍यधि‍क भीड़ होने की वजह से ट्रेन का वेट प्रेशर बहुत बढ़ गया है और स्प्रिंग पूरी तरह से दब चुकी हैं. यात्रि‍यों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन को आगे भेजने से मना कर दिया.

यात्रियों की ना-नुकर के बाद बुलाना पड़े RPF के जवान
सूत्रों के अनुसार ट्रेन की बोगियों का वेट प्रेशर बढ़ने के चलते रेलवे ने पहले पब्‍लिक एनाउंसमेंट सिस्‍टम के जरिए यात्रियों से बोगियों को खाली करने के लिए कहा गया. मौके पर मौजूद रेलवे स्टॉफ भी लगातार मुसाफिरों को समझाकर ट्रेन से उतारने की कोशिश करता रहे. इस दौरान सभी यात्री यह तो चाहते थे कि ट्रेन से कुछ लोगों को उतरना चाहिए, लेकिन वह खुद ट्रेन से उतरना नहीं चाहते थे. मजबूरन रेलवे को सुरक्षा बल आरपीएफ का सहारा लेना पड़ा.

मौके पर पहुंची आरपीएफ की टीम ने करीब 100 से 115 लोगों को ट्रेन से बाहर निकाला. इस पूरी कवायद में करीब पौने दो घंटे का समय लग गया. मंगलवार को यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब 1.50 घंटे की देरी से रवाना हो सकी.

ट्रेन को आगे भेजना यात्रियों की सुरक्षा के लिए बन सकती थी खतरा
रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी के अनुसार अत्‍यधिक वेट प्रेशर के साथ ट्रेन को आगे भेजने का जोखिम सीधे तौर पर सभी यात्रियों की सुरक्षा से समझौता होता. मुसाफिरों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने ट्रेन को आगे न भेजने और अतिरिक्‍त मुसाफिरों को ट्रेन से बाहर निकालने का फैसला किया.

SI News Today

Leave a Reply