Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

सीतापुर में आदमखोर कुत्‍तों के हमलों को योगी ने गंभीरता से लिया!

SI News Today

सीतापुर में पिछले कई दिनों से जारी आदमखोर कुत्‍तों के हमलों को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गंभीरता से लिया है. उन्‍होंने मामले पर अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए हैं. उन्‍होंने अधिकारियों से कहा है आदमखोर कुत्‍तों द्वारा बच्‍चों को शिकार बनाए जाने की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए. इन हमलों को तत्‍काल रोका जाए. उन्‍होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी पुलिस विभाग, वन विभाग, पुश चिकित्‍सा विभाग, नगर पालिका और नगर पंचायत के अधिकारियों व कर्मचारियों की संयुक्‍त टीम बनाकर प्रभावी कार्रवाई की जाए.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सीतापुर के खैराबाद और बुढ़ानापुर गांव में हुई कुत्‍तों द्वारा बच्‍चों को मारे जाने की घटना पर नाराजगी जताई. उन्‍होंने निर्देश दिए कि लखनऊ और बरेली से विशेषज्ञों की टीम बुलाकर इस इस संबंध में जांच करवाई जाए. उन्‍होंने कहा कि भारतीय जीव-जंतु कल्याण बोर्ड और अन्य संस्थाओं को भी स्थिति का आकलन करने के लिए सीतापुर जिले में आमंत्रित करके उनके सुझावों पर अमल किया जाए. मुख्‍यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि प्रभावित थाना क्षेत्र और सीमावर्ती गांवों में टीम गठित कर खूंखार कुत्तों से बच्चों की निगरानी व सुरक्षा की जाए.

बता दें कि सीतापुर में पिछले कई दिनों से आदमखोर कुत्‍तों का आतंक जारी है. यहां आदमखोर कुत्‍ते अब तक 12 बच्‍चों को अपना निवाला बना चुके हैं. पिछले दिनों इन आदमखोर कुत्‍तों ने खैराबाद क्षेत्र और बुढ़ानापुर गांव में तीन बच्‍चों पर हमला किया था. इसमें दो बच्‍चों की मौत हो गई थी. इसके अलावा रविवार (6 मई) को भी कुत्‍तों के झुंड ने तालगांव थाना क्षेत्र के भगवतीपुर में खेत पर काम कर रहे एक किसान का निशाना बनाया. लेकिन उनके हमले को ग्रामीणों ने विफल कर दिया. ग्रामीणों ने दौड़कर एक कुत्‍ते को भी मार डाला.

हालांकि इन आदमखोर कुत्‍तों को पकड़ने और उनसे निपटने के लिए प्रशासन भी काम कर रहा है. सीतापुर की जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने मामले में लखनऊ नगर निगम से मदद मांगी है. इस पर आदमखोर कुत्‍तों को पकड़कर उनकी लखनऊ में नसबंदी कराई जा रही है. जानकारी के मुताबिक सीतापुर प्रशासन के खर्च पर अब तक 22 आदमखोर कुत्‍तों की नसबंदी हो चुकी है. आगे भी होने वाली नसबंदी का खर्च पूर्णरूप से सीतापुर प्रशासन ही उठाएगा. सीतापुर जिले के आदमखोर कुत्तों के मामले में 5 मई को रीता बहुगुणा जोशी ने खैरताबाद में स्थानीय ग्राम प्रधानों, नगर पालिका अध्यक्ष और गठित की गई टीमों के अधिकारियों व जिला प्रशासन के साथ बैठक की. साथ ही इस आपातस्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग लखनऊ के अपर निदेशक अतुल मिश्रा और संयुक्त निदेशक पशुधन विभाग जेडी गौतम के नेतृत्व में इन विभागों की टीम गठित कर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है.

SI News Today

Leave a Reply