Tuesday, March 26, 2024
18+कामसूत्रस्पाइसी बाइट्स

सेक्स करने से होते है ये पांच बड़े फायदे, जानिए…

SI News Today

आजकल की जिंदगी में सेक्स सबका ऐसा पसंददीदा टॉपिक बन गया है कि उसके बारे में जानने के लिये हर कोई इच्छुक रहता है। हालांकि सेक्स को लेकर लोगों के मन में बहुत सारी गलतफहमियां और तरह-तरह के सवाल होते है जिसके चलते इंसान अपनी असल जिदंगी का सुख नहीं ले पता। तो चलिए हम आपको इस दुविधा से भी दूर कर देते हैं और आपको बताते हैं कि सेक्स हर लिहाज से फायदेमंद साबित होता है। यह भी पढ़े- शादी से पहले सेक्स के पांच बड़े फायदे

सेक्स सिर्फ शारीरिक सुख की चीज़ नहीं है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं। यह आपकी फिटनेस में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता हैं। बताना चाहेंगे की सेक्स करने के कई फायदे हैं। लेकिन हम आपको सिर्फ पांच बड़े फायदों के बारे में बताना चाहेंगे।

1-मोटापा घटाने में मिलती है मदत।
सेक्स से मोटापा घटाने में भी मदद मिलती है। आधे घंटे के सेक्स से 85 कैलरीज बर्न होती हैं। हालांकि 85 कैलरीज ज्यादा नजर नहीं आती हैं। लेकिन सोचिए आधे घंटे के 42 सेशन के बाद 3570 कैलरीज बर्न होंगी। इतनी कैलरीज़ के बर्न होने से एक पाउंड वजन कम हो जाएगा। वही कई सर्वों के मुताबिक सेक्स से शारीरिक सेहत और मानसिक सेहत दोनों को फायदा होता है।

2-ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।
स्कॉटलैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक सेक्स से हेल्थ को सबसे बड़ा फायदा है। इससे एक तो ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और दूसरे तनाव में कमी आती है। 24 महिलाओं और 22 पुरुषों पर की गई स्टडी में पाया गया कि जो लोग रेगुलर सेक्स करते रहे तनाव के प्रति उनका रिस्पॉन्स बेहतर रहा। एक दूसरी स्टडी के मुताबिक सेक्स करते रहने से ब्लड प्रेशर को काबू करने में सहायता मिलती है।

3-सर्दी को रोकने में मिलती है मदत।
बेहतर सेक्स हेल्थ का सीधा असर फिजिकल हेल्थ पर पड़ता है। विल्किस यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स के मुताबिक हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करने से इम्यूनोग्लॉबिन नाम के एंटीबॉडी में बढ़ोतरी होती है। 112 स्टूडंट्स पर किए गए रिसर्च से पता चला कि इस एंटीबॉडी से सर्दी जैसे इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

4-आती है अच्छी नींद।
एक रिसर्च के मुताबिक सेक्स से बेहतर नींद आती है। दरअसल सेक्स के बाद रिलीज हुए ऑक्सिटॉसिन से एक फायदा यह भी है। और अच्छी नींद से बाकी चीजें भी बेहतर हो जाती हैं। बेहतर नींद से वजन और ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में मदद मिलती है।

5-तनाव से मिलेगा छुटकारा।
एक्‍सपर्ट का कहना है कि सेक्‍स के दौरान शरीर डोपामाइन नामक द्रव निकालती है जिससे स्‍ट्रेस हार्मोन से लड़ने में मदद मिलती है। सेक्‍स के दौरान दोनों ही पुरुष और महिला के शरीर हार्मोन बनाने लगते हैं, जो कि एक प्राकृतिक पेन किलर का काम करते हैं। सेक्‍स करने से पूरे शरीर का वर्कआउट अच्‍छे से हो जाता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी बढ़ती है।

SI News Today

Leave a Reply