Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

मोदी: जब तक कांग्रेस सत्ता में रही! बाबा साहब को भारत रत्न नहीं दिया गया…

SI News Today

Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस के दिल में दलितों और पिछड़े वर्गों के लिए कोई जगह नहीं है, वहीं उनकी सरकार डॉ बी आर अंबेडकर के शक्तिशाली और समृद्ध भारत के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है. दलितों के मुद्दे पर कांग्रेस के रुख को लेकर उस पर प्रहार करते हुए मोदी ने कहा कि विपक्षी दल ने अंबेडकर के प्रति कोई सम्मान नहीं दिखाया.

पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि अंबेडकर ने जब 1952 में लोकसभा चुनाव और 1953 में लोकसभा उपचुनाव लड़ा था तो कांग्रेस ने उन्हें हरवाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. उन्होंने कहा,‘इस वजह से बाबा साहब को हार और अपमान का सामना करना पड़ा. कांग्रेस कम से कम एक चीज दिखा दे जो उसने बाबा साहब के सम्मान में की हो.’

पीएम ने साधा कांग्रेस पर निशाना
पीएम मोदी ने नमो एप्प के माध्यम से बीजेपी के अनुसूचित जाति – अनुसूचित जनजाति और ओबीसी तथा झुग्गी मोर्चा के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘कांग्रेस के दिल में दलितों और पिछड़े वर्गों के लिए कोई जगह नहीं है. दशकों से यह हो रहा है. जब तक कांग्रेस सत्ता में थी, बाबा साहब को भारत रत्न नहीं दिया गया.’

उन्होंने कहा कि अंबेडकर का सपना एक ऐसे भारत का था जिसमें सभी आगे बढ़ें. उन्होंने कहा कि बीजेपी अनेक योजनाओं के माध्यम से उनके सपने को पूरा करने का प्रयास कर रही है. मोदी ने कहा कि सरकार सामाजिक न्याय और समानता के लिए प्रयासरत है.

पीएम मोदी ने कहा कि ‘ स्टैंड अप ’ और ‘ मुद्रा ’ योजनाएं अनुसूचित जाति – जनजाति , ओबीसी और महिलाओं के वित्तीय सशक्तीकरण में प्रमुख भूमिका निभा रही हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी में इन श्रेणियों के सर्वाधिक सांसद हैं. आजादी के बाद पहली बार अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने अनुसूचित जनजाति के लिए अलग मंत्रालय बनाया था.

पीएम मोदी ने कहा कि वाजपेयी जी की सरकार में ही एक अलग राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग बनाया गया. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र , गुजरात , राजस्थान , झारखंड और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकारें हैं जहां बड़ी संख्या में आदिवासी जनसंख्या रहती है.

‘आदिवासी लोग पूरी तरह बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं’
पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी असम , अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भी सत्ता में है और नगालैंड तथा मेघालय में गठबंधन सरकार का हिस्सा है. उन्होंने कहा , ‘‘ यह दिखाता है कि आदिवासी लोग पूरी तरह बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं. ’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक चुनाव के लिए बीजेपी के घोषणापत्र में अनुसूचित जनजातियों के सशक्तीकरण के लिए चलाए जाने वाले कार्यक्रमों का ब्योरा है. उन्होंने कहा कि चित्रदुर्ग , मैसूरू , उत्तर कन्नड और बागलकोट में सरकार व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए चार प्रशिक्षण केंद्र खोलेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने कभी ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के बारे में नहीं सोचा. उन्होंने कहा कि समुदाय की मांग के बावजूद हर बार वे इसमें रोड़े पैदा करते हैं. मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के सरकार के कदम को रोकने के लिए संसद नहीं चलने दी.

SI News Today

Leave a Reply