Saturday, April 20, 2024
featuredदिल्ली

मेट्रो से अब नोएडा टू गुरुग्राम सिर्फ 50 मिनट में: ग्रेनो लिंक

SI News Today

Noida to Gururgram now in just 50 minutes by Metro: Greno Link

मेट्रो यात्रियों के लिए दोहरी खुशखबरी है. पहली यह कि दिल्ली मेट्रो की बहुप्रतिक्षित मेजेंटा लाइन मेट्रो सेवा मई में शुरू हो सकती है. इससे सबसे ज्‍यादा फायदा नोएडा से गुरुग्राम अप-डाउन करने वालों को होगा. अभी जिस सफर में करीब डेढ़ घंटा लगता है वह समय घटकर 50 मिनट हो जाएगा. दूसरी खुशखबरी यह कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो सेवा सितंबर तक शुरू हो पाएगी. इससे अभी जिन यात्रियों को ग्रेटर नौएडा तक जाने के लिए बस-टेंपों में धक्‍के खाने पड़ते हैं उनका सफर सुहाना हो जाएगा. मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन से स्काईवॉक बनेगा, जो ब्लू लाइन स्टेशन को जोड़ेगा.

हौज खास मेट्रो स्‍टेशन भी जुड़ेगा
मेट्रो अधिकारियों ने 25 किलोमिटर लंबी इस मेट्रो लाइन का सेफ्टी मुआयना कर लिया है. रिपोर्ट आने के बाद मेट्रो सेवा की शुरुआत की तारीख का ऐलान होगा. उम्‍मीद है कि यह मई में शुरू हो जाएगी. हौज खास मेट्रो स्टेशन भी मेजेंटा लाइन मेट्रो से जोड़ा जाएगा. डीएमआरसी प्रवक्ता ने कहा मेजेंटा लाइन मेट्रो शुरू होने से गुरग्राम और नोएडा के बीच की दूरी सिर्फ 50 मिनट में तय हो सकेगी.

नोएडा में मेट्रो स्‍टेशन के साथ बनेगा स्‍काईवाक
मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि ग्रेटर नोएडा से दिल्‍ली को कनेक्‍ट करने के लिए सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन के साथ स्काईवॉक बनेगा. इससे यात्री ब्लू लाइन स्टेशन तक पहुंच सकेंगे. इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा से नोएडा सेक्टर-149 तक ट्रायल शुरू कर दिया गया है. यही नहीं नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो ट्रैक का बचा काम 4 माह में पूरा हो जाएगा, उसके बाद सितंबर तक मेट्रो संचालन शुरू कर दिया जाएगा. पहले चरण में नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर 11 मेट्रो ट्रेनें चलेंगी. इमसें एक बार में करीब एक हजार लोग यात्रा कर सकेंगे.

4 बार बढ़ी डेडलाइन
ग्रेटर नोएडा रूट पर मेट्रो की शुरुआत दिसंबर 2017 में होनी थी. लेकिन काम की सुस्‍त रफ्तार के कारण ऐसा नहीं हो सका. मेट्रो अधिकारियों ने मार्च 2018 तक काम पूरा करने का निर्देश दिया था. फिर भी काम पूरा नहीं हुआ. अप्रैल तक भी जब काम पूरा नहीं हुआ तो अब यह समय सीमा बढ़ाकर सितंबर की गई है.

SI News Today

Leave a Reply