Friday, March 29, 2024
featuredदिल्ली

80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं: दिल्‍ली-एनसीआर

SI News Today

Winds will run at 80 kmph: Delhi-NCR

दिल्‍ली-एनसीआर (NCR) और यूपी में अभी तूफान का खंतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि रविवार और सोमवार को फिर तूफान आएगा. धूल भरी आंधी चलने के साथ तेज बारिश होगी. पहाड़ों पर नया पश्चिमी विक्षोभ बनने के कारण उसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा. विभाग ने यह अलर्ट जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के लिए जारी किया है. अलर्ट में कहा गया है कि पहाड़ों पर तूफान आने के बाद यह दिल्ली, पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, विदर्भ, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पुडुचेरी को भी अपनी चपेट में ले सकता है. राजस्थान के कई हिस्सों में भी दो दिन धूल भरी आंधी आने की आशंका है.

80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
मौसत विभाग में वैज्ञानिक के सती देवी ने कहा कि अभी मौसम खराब होने की आशंका ज्‍यादा लग रही है. लेकिन इसमें सुधार होने की जानकारी भी लोगों की दी जाएगी. उन्‍होंने कहा कि पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, असोम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. जम्मू कश्मीर और कर्नाटक के कुछ इलाकों में शनिवार को बारिश हुई थी. वहां भी रविवार को मौसम बिगड़ने का अनुमान है. आंध्र के तटीय इलाके, दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भी तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है.

यूपी के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने यूपी के सभी जिलों को अलर्ट किया है. उसकी चेतावनी के बाद सरकार की तरफ से सभी प्रशासनिक अफसरों को इस संबंध में सूचित किया गया है और किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. बीते दिनों यूपी में तूफान से सबसे ज्‍यादा तबाही हुई थी. 100 से अधिक लोगों की जान चली गई थी.

25 मई तक केरल में आएगा मानसून
मौसम विभाग ने एक अच्‍छी खबर भी सुनाई है, वह यह कि इस बार मानसून 25 मई तक केरल में हिट करेगा. उसका अनुमान है कि इस बार मानसून जल्‍दी आएगा. इसके सामान्‍य रहने का अनुमान है. वैसे एक जून के आसपास मानसून केरल में आता है. इसके बाद समूचे देश में बारिश का मौसम बन जाता है. विभाग ने कहा कि दक्षिण में मानसून अच्‍छा रहेगा.

SI News Today

Leave a Reply