नीतीश कुमार ने जेडीयू के इस उम्मीदवार के लिए किया था प्रचार! जानिए


Nitish Kumar had campaigned for JDU's candidate! Learn

कर्नाटक चुनाव के नतीजों से यह साफ नहीं हो रहा है कि कौन सी पार्टी यहां सरकार बनाएगी. हालांकि बीजेपी ने यहां सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, कांग्रेस दूसरी सबसे ज्यादा सीट जीतने वाली पार्टी है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बिहार की जेडीयू पार्टी ने भी अपना भाग्य आजमाने की कोशिश की थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद जेडीयू की ओर से अपने उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने पहुंचे थे. जेडीयू ने यहां 28 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे. जेडीयू की ओर से कर्नाटक में मुख्य उम्मीदवार महिमा पटेल थी. जेडीयू में महिमा के कार्यों पर भरोसा था. इसलिए उन्हें चिन्नागिरी से टिकट दिया गया था. उनके लिए नीतीश कुमार ने चिन्नागिरी में चुनावी सभा किया था. और उनके लिए वोट मांगे थे.

कर्नाटक चुनाव जेडीयू के लिए नागालैंड चुनाव की तरह साबित नहीं हुआ है. जेडीयू ने कर्नाटक चुनाव में कुछ ज्यादा अच्छा नहीं कर पायी है. जेडीयू के 28 उम्मीदवारों में से एक भी उम्मीदवार ने जीत हासिल नहीं की. वहीं, नीतीश कुमार ने महिमा पटेल के लिए वोट मांगे थे. उन्हें केवल 3954 वोट मिले हैं. महिमा पटेल चिन्नागिरी से उम्मीदवार थी. हालांकि यहां से बीजेपी उम्मीदवार के माडालू वीरू प्रकाशाप्पा ने जीत दर्ज की है जिन्हें 73794 वोट हासिल हुए है.

नागालैंड चुनाव में जेडीयू को मिली जीत के बाद कर्नाटक चुनाव में भी दांव आजमाने का फैसला किया था. हालांकि जेडीयू ने यह साफ कर दिया था कि वह सरकार बनाने के उद्देश्य से चुनाव नहीं लड़ रही है. वह केवल पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए चुनाव मैदान में उतरी है. हालांकि विपक्ष ने आरोप लगाया था कि यह जेडीयू केवल बीजेपी को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा कर रही है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव का फैसला त्रिकोणीय हो चुकी है. 222 सीटों पर हुए मतदान में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37 और अन्य को 3 सीट मिली है. हालांकि कांग्रेस ने बीजेपी को सरकार बनाने से रोकने के लिए जेडीएस को समर्थन देने का फैसला किया है. देखना है यह है कि बीजेपी कैसे अपना बहुमत साबित करती है.

Please Write Your Comments Below

Previous ना करें ये 5 गलतियां, हाँ बदल सकती है न में
Next वाराणसी में निर्माणाधीन फ्लाइओवर का एक हिस्सा गिरा!