Sunday, March 24, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

Abraham Ortelius को गूगल ने डूडल बनाकर किया याद…

SI News Today

Remembering Abraham Ortelius by making Google doodle …

Abraham Ortelius को Google ने अपने Google Doodle की मदद से याद किया है. यह डूडल इस मायने में भी खास है कि अब्राहम ने यह एटलस आज से करीब 400 साल पहले, 20 मई 1570 को बनाया था. गौरतलब है कि इस मॉडर्न मानचित्र को उस समय ‘Theatrum Orbis Terrarum’ टाइटल के नाम से पब्लिश किया गया था. इस मानचित्र को अब्राहम ओर्टेलियस ने बनाया था. लिहाजा उनकी याद में ही आज गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें सलामी दी है. इस खास मौके पर गूगल ने एक ऐनिमेटेड डूडल के जरिये ओर्टेलियस को श्रद्धांजलि दी है.

गूगल ने उन्हें याद करते हुए लिखा कि ‘ओरिजिनल मैप्स लगातार बेहतर बनाने और नाम जोड़ने वाले पहले कार्टोग्राफर्स में शामिल थे.’ गूगल के अनुसार ओर्टेलियस के कार्टोग्राफिक इनोवेशन से एक संपूर्ण ग्लोबल व्यू मिलने में मदद मिली. ध्यान हो कि एक मानचित्र में कई सारे मैप्स को संग्रहित किया जाता है और ऐसा ही एक मानचित्र ओर्टेलियस ने उस दौरान बनाया था. ओर्टेलियस का जन्म बेल्जियम में 4 अप्रैल 1527 को हुआ था.

उनके मानचित्र ने सभी भौगौलिक नक्शों को एक साथ ला दिया और नक्शों को एक जैसा फॉरमेट भी दिया जा सका. ओर्टेलियस के इस एटलस की मदद से नई खोज और बातचीत के नए रास्ते भी खुले. 1622 में 167 मैप्स वाला आखिरी एडिशन एटलस पब्लिश किया गया था.

SI News Today

Leave a Reply