Thursday, April 25, 2024
featuredदेश

केरल में निफा वायरस का आतंक! 9 की मौत

SI News Today
Nairf Virus Terror in Kerala! 9 deaths

केरल के कुछ जिलों में निफा नाम के वायरस से बीमारी फैल रही है. इससे अब तक 9 लोगों के मरने की खबर है. हालांकि कुल मृतकों में 2 की मौत के पीछे निफा वायरस की पुष्ट हो पाई है. बाकी के 7 लोग तेज बुखार के कारण मरे हैं.

कालिकट जिले के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुल 9 मौतें हुई हैं जिनमें 2 निफा वायरस के कारण है. मृतकों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए हैं. जिला कलेक्टर यूवी जोस के नेतृत्व में एक टास्क फोर्स बनाया गया है. उधर कोझीकोड जिले में पिछले दो हफ्ते में निफा वायरस से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के के श्याला ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की. बैठक बाद उन्होंने कहा, ‘जिस वायरस से यह बीमारी फैली, उसके बारे में अबतक पता नहीं चला है. खून और अन्य नमूने पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए हैं. कुछ दिनों में टेस्ट का रिजल्ट आएगा.’

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोझीकोड के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय एक विशेष कार्यबल बनाया गया है. स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ. आर एल सरिता ने इस बैठक के बाद विशेष कार्यबल बनाने का फैसला किया. किसी भी आकस्मिक स्थिति से निबटने के लिए इमरजेंसी इलाज की निगरानी के लिए खास व्यवस्था की गई है.

इस बीच, दिल्ली से प्राप्त खबर के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक को राज्य सरकार की सहायता करने के लिए केरल के कोझीकोड की यात्रा करने का निर्देश दिया. मंत्री के निर्देश पर एक केंद्रीय टीम केरल जाएगी. नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने स्थिति की समीक्षा की.

SI News Today

Leave a Reply