Friday, April 19, 2024
featuredदेश

मात्र 2,500 रु० में घूम सकते हैं वैष्णो देवी, इसमें ट्रेन टिकट,होटल, नाश्ता है शामिल

SI News Today

Vaishno Devi can only roam in Rs 2,500, train ticket, hotel, breakfast included in.

इस भीषण गर्मी में अगर आप फैमिली के साथ वैष्णो देवी जाने का प्लान कर रहे हैं, तो ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी। आपकी सुविधा के लिए यहाँ कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां दे रहे है, जहां आप कंफर्म टिकट से लेकर, माता के भवन पर कमरा बुक करने से लेकर कम बजट में कटरा में भी होटल बुक करा सकेंगे। ऐसा कर आप आसानी से अपने बजट में वैष्णो देवी की यात्रा बिना किसी परेशानी कर सकेंगे।

वैष्णो देवी की यात्रा आप स्वयं बुकिंग करके या ट्रैवल एजेंट की मदद से पैकेज बुक करके आसानी से जा सकते हैं। स्वयं बुकिंग करने के लिए आपको टिकट काउंटर या ऑनलाइन ट्रेन टिकट लेनी होगी। ऑनलाइन टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुक करनी होगी। कमरे ट्रिवागो, एक्सपीडिया, बुकिंग डॉट कॉम पर 500 रुपए से लेकर 3,000 रुपए तक के गेस्ट हाउस और होटल में कमरे अपने बजट के मुताबिक ले सकते हैं। गर्मियों की छुट्टी वैष्णो देवी की यात्रा के लिए पीक सीजन होता है ऐसे में ट्रेन की कंफर्म टिकट काफी मुश्किल होता है। इसलिए एडवांस प्लानिंग बेहद जरुरी है।

IRCTC वैष्णो देवी का 4 दिन और 3 रात का टूर पैकेज दे रही है जिसमें आपको दिल्ली से कटरा तक की ट्रेन की कंफर्म टिकट और IRCTC के गेस्ट हाउस में ठहरना और 2 दिन का ब्रेकफास्ट मिलेगा। ये पैकेज IRCTC एक व्यक्ति के लिए 2,500 रुपए में दे रही है। इसमें आपको ट्रेन की कंफर्म टिकट से लेकर होटल और यात्रा पर्ची 2,500 रुपए में मिल जाएगी। अगर आप 2 एडल्ट और एक बच्चे के लिए पैकेज लेते हैं तो यही पैकेज आपको 1907 रुपए में एक व्यक्ति के लिए मिल जाएगा। लेकिन ये टूर पैकेज सिर्फ दिल्ली से मिलेगा और ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मिलेगी। ट्रेन का टिकट स्लीपर क्लास का होगा।

IRCTC ने वैष्णो देवी के लिए तीन नए पैकेज लॉन्च किए हैं जिनमें AC कोच ट्रेन और 4 Star होटल मिलेगा। ये पैकेज 3,100 रुपए से लेकर 6,000 रुपए तक है।

वैष्णोदेवी मुख्य भवन पर भी आप कमरे बुक करके ठहर सकते हैं। इसके लिए आपको वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट  https://www.maavaishnodevi.org/OnlineServices/login.aspx पर जाकर कमरा बुक करना होगा। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड वैष्णो देवी ट्रस्ट की वेबसाइट है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के जम्मू, कटरा, अर्धकुवांरी, सांझीछत और भवन पर कमरें है जो आपको 900 रुपए से 2,500 रुपए में मिल जाएंगे। इसमें डबल से लेकर चार बेड वाले रूम मिल जाएंगे। इन सभी जगह आपको डॉर्मेटिरी सर्विस भी मिल जाएगी। इसमें 120 रुपए में बेड और कंबल मिलेगा। यहां कमरा या डॉर्मिटरी सर्विस लेने के लिए एक महीना यानी 30 दिन पहले वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कमरा बुक कर ऑनलाइन पेमेंट करनी होती है। ऑनलाइन पेमेंट के बाद आपके पास रूम के कंफर्मेशन के ई-मेल आएगी। साथ ही श्राइन बोर्ड से आप 1400 रुपए में हेलीकॉप्टर सर्विस भी बुक करा सकते हैं।

 

 

SI News Today

Leave a Reply