Friday, April 19, 2024
featuredदेश

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो पढ़िये खबर!

SI News Today

If you are shopping online then read the news!

इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है. यह केवल अब शहर तक ही नहीं बल्कि गांव और कस्बों तक पहुंच चुका है. हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग लोगों को काफी सहुलियत देती है. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि जो आपने ऑनलाइन प्रोडक्ट देखकर जो खरीदारी की थी वही प्रोडक्ट आपको कंपनी से भेजा जाए. ऐसी सैकड़ों घटनाएं सामने आयी है कि उपभोक्ता खरीदारी कुछ करता है और उसके जगह कुछ और ही कंपनी भेजती है. इसलिए ऑनलाइन खरीदारी में ऐसा खतरा बना रहता है.

बदलते दौर में खरीदारी करने का तरीका भी पूरी तरह से बदल गया है लोग अब दुकान पर ना जाकर ज्यादा से ज्यादा चीजें ऑनलाइन खरीद रहे हैं लेकिन इस ऑनलाइन खरीदारी में जितना सहूलियत और आसानी है उतनी ही बड़ी मुश्किलें भी खड़ी हो सकती है.

ऐसा ही मामला झारखंड की राजधानी रांची में आया है. एक युवक ने यहां फ्लिपकार्ट से MI कंपनी की मोबाइल ऑडर्र किया था. लेकिन कंपनी ने जब प्रोडक्ट भेजा तो डब्बा तो जरूर MI फोन का था लेकिन उसके अंदर मोबाइल फोन के बजाय तीन लाइफबॉय साबुन निकला.

रांची के हरमू के रहने वाले सुधीर कुमार शर्मा ने फ्लिपकार्ट से रेडमी नॉट 5 फोन की बुकिंग 9,999 रुपये में की थी. डिलीवरी तीन दिन में कर दी गई और पेमेंट भी पहले कराया गया. लेकिन जब मोबाइल फोन का डब्बा खोला गया तो सुधीर के होश उड़ गए. मोबाइल फोन के डब्बे के अंदर 3 लाइफबॉय साबुन रखा था.

हालांकि सुधीर ऑनलाइन शॉपिंग अक्सर करता था. इसलिए वह इस खतरे को जानता था. इसलिए उसने सर्तकता बरतते हुए कंपनी के सील पैकेट को खोलने से पहले उसने पैकेट खोलने का एक वीडियो बनाया. घटना के बाद उसने फ्लिपकार्ट से शिकायत की है. शिकायत के बाद कंपनी ने ट्वीट के जरिए सुधीर को भरोसा दिलाया कि इस मामले में 24 घंटे में कार्रवाई की जाएगी. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर सुधीर ने पैकेट खोलने का वीडियो नहीं बनाया होता तो क्या कंपनी उसकी बात को सच मानती. ऐसे में कंपनी हजारों कस्टमर्स के साथ धोखाधड़ी का खेल खेलती होगी. इसलिए ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने से पहले लोगों को शर्तकता बरतनी जरूरी है.

SI News Today

Leave a Reply