Friday, April 19, 2024
featuredदेश

कांग्रेस को पछाड़ बीजेपी गठबंधन आगे!

SI News Today

Congress ahead of BJP coalition!

नगालैंड में सत्‍तारूढ़ पीपुल्‍स डेमोक्रेटिंग एलायंस (पीडीए) ने एनपीएफ पर लीड बरकरार रखते हुए मुकाबला लगभग अपने नाम कर लिया है. उसका प्रत्‍याशी 41 हजार वोट से आगे चल रहा है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि शुरुआती रुझान में एनडीपीपी उम्‍मीदवार 1,12,337 वोट से आगे चल रहे थे. खबर के मुताबिक तोखेयो ने 34,669 वोटों से बढ़त बना ली. वह येपथोमी पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस की ओर से उम्मीदवार हैं. यहां मौजूदा मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के इस्तीफ से खाली हुई नगालैंड सीट पर 28 मई को उपचुनाव हुआ था.

फरवरी में राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था. इस सीट पर सिर्फ दो ही उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य की यह इकलौती लोकसभा सीट है. यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के समर्थन वाली नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और बीजेपी के समर्थन वाली नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवारों के बीच है. मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि काउंटिंग सुबह समय से शुरू हुई.

तोखेयो और जमीर के बीच है मुकाबला
तोखेयो येपथोमी पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस की ओर से उम्मीदवार हैं जबकि सी अपोक जमीर एनडीपीपी की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं जिसे कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है. तीन बार से इस सीट पर एनपीएफ का कब्जा है. इससे पहले इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा था.

इस लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 11,97,436 है. इसमें से 6,07,589 पुरुष हैं और 5,89,847 महिला मतदाता चुनाव में मतदान करने के योग्य हैं.

SI News Today

Leave a Reply