Thursday, April 25, 2024
featuredदेशलखनऊ

यातायात के नियमो पर आप के बजाय सरकार इतना सख्त क्यों ?

SI News Today

On the rules of traffic why the government is so tough instead of you?

 

हम ज्यादातर सड़क पर चलते है तो हमें विभिन्न प्रकार के माध्यमों से अपने मंज़िल को तय करते है मगर सिर्फ सड़क पर चलने की बात की जाय तो सड़क पर व्यावसायिक हल्के वाहन, व्यावसायिक भारी वाहन, निजी वाहन, साइकिल यात्री और पैदल यात्री दिखते है। मगर क्या सच में हम जब पैदल या वाहन से सड़क पर चलते है तो अपने साथ साथ दूसरे की जान की परवाह करते हुए चलते है। जवाब है -“नहीं”। लगभग ९०% लोग ऐसा नहीं करते, जब वे पैदल चलते है या वाहन चलाते है या फिर चाहे साइकिल ही क्यों न चलाते हों। आप काफी सरल नियम अपनाकर सड़क से घर तक सुरक्षित सफर कर सकते है।

General Traffic Rulebook for Public-
1. पहनिए हेलमेट या बांधिए सीट बेल्ट्स- भले ही आप सवारी कर रहे हों: भले ही यह राजमार्ग, शहर या जहां आप रहते हैं वहां सड़क पर हो, हमेशा हेल्मेट पहनना या सीट बेल्ट बांधना सुनिश्चित करें। यह आपको सिर्फ जुर्माना से बचाने के लिए नहीं बचाता है बल्कि आपके सिर, शरीर और सहयात्री को किसी भी बड़ी चोटों से बचाएगा। यदि आप एक 2 पहिया वाहन चला रहे है तो सुनिश्चित करें कि आपका सहयात्री भी अपना हेल्मेट पहनें।
2. सदा Indicators का प्रयोग करें- हमेशा ये ध्यान रखें कि आप चाहे पैदल चल रहे हो या कोई वाहन चला रहे हो, अपने लेन में ही चलें. लेन बदलने से बहुत पहले अपना हाथ या वाहन में लगे संकेतक का प्रयोग अवश्य करें। इससे आपके पीछे चल रहे वाहनों और लोगों को पता चल सके कि आप अब अपनी लेन बदलने जा रहे है. आपके सिर्फ इतना करने से ही काफी हादसों को टाला जा सकता है।
3. वाहन की पार्किंग- आज हमारे शहरों में ट्रैफिक का बहुत ज्यादा दबाव बढ़ गया है। इस बात का ध्यान हम सभी को रखना चाहिए कि जब भी हम अपने गंतव्य पर पहुँच जाएं तो कोशिश करें कि निर्धारित पार्किंग स्थल पर अपना वाहन खड़ा करें और अपना वाहन किसी स्थान पर खड़ा करके उसके दरवाजे खोलने से पहले शीशे में जरूर देख लें कही आपके दरवाजे खोलने से कोई चोटिल तो नहीं हो जायेगा। लापरवाही से दरवाजे कतई न खोलें।
4. हड़बड़ी में रोड क्रॉस न करें- आज शहरों में शायद ही किसी के पास वक़्त हो। सबको अपने काम या किसी जगह जल्दी पहुँचने की हड़बड़ी रहती है। मगर आपकी इसी जल्दबाज़ी की वजह से कभी कभी बहुत भीषण जाम लग जाता है जो आपने भी कई बार झेला होगा। अतएव आप जब भी सड़क पर चलें तो हमेशा शांत मन से रोड क्रॉस करें कभी जल्दबाजी न करें। इससे जाम लगने और हादसे होने के आसार काफी कम हो जाते है।
5. वाहन चलाते समय फ़ोन का उपयोग- ज्यादातर हादसों के मामले में यह देखा गया है कि वाहन चालक का ध्यान फ़ोन कॉल या अन्य किसी वजह से भटकना होता है। कुछ ही मामलो में टायर फटना, स्टेयरिंग या ब्रेक फेल होना होता है। कोशिश करें कि वाहन चलाते समय फ़ोन का उपयोग या म्यूजिक system में गाना इत्यादि पर ध्यान कम दें। यदि बहुत ज़रूरी हो तो गाड़ी का इंडिकेटर जलाकर अपने बाएं तरफ खड़ा कर बात कर लें। इस नियम से तो आप सुरक्षित रहेंगे ही साथ में आपके पीछे वाले वाहन और पैदल चलने वाले भी।
6. खतरनाक तरीके से वाहन और विपरीत दिशा कभी न चलें – क्या आप हम उल्टा पैर करके चल सकते है नहीं न, तो फिर सड़क पर क्यों चलें? यहाँ हम अकेले उल्टा नहीं चल सकते तो सड़क पर तो हज़ारों लोग चलते है. जैसे हम अपने घर के प्यारे है वैसे वो सब भी। और खतरनाक तरीके से तो वाहन कतई न चलाएं।
7. सिग्नल और ज़ेबरा क्रासिंग पर संयम बरतें- चौराहे पर लाल सिग्नल होने पर ज़ेबरा क्रासिंग से ठीक पहले पट्टी से पहले अपने वाहन को खड़ा करें ताकि पैदल यात्री ज़ेबरा क्रासिंग से होते हुए दूसरी तरफ जा सके, साथ ही पैदल यात्रियों को ये ध्यान रखना चाहिए कि जब ट्रैफिक चल रहा हो तो न सड़क पार करें और न ही ज़ेबरा क्रासिंग के उलटी दिशा में चलें।
8. दाएं बाएं अवश्य देखें- जब कभी हम पैदल, साइकिल या किसी वाहन से चल रहे हो तो हमेशा ध्यान रखें कि अपना पूरा ध्यान अपने आस पास चलने वाले लोगों पर हो, जब कभी मुड़े तो अपने दाएं-बाएं अवश्य देख लें और अपना सारा ध्यान सड़क पर केंद्रित रखें।
9. एम्बुलेंस को हमेशा रास्ता दें- जीवन सभी का अनमोल है। आपको जब कभी लगे कि आप के पीछे एम्बुलेंस आ रही है तो उसे पहले जाने का रास्ता दें और यदि कही जाम में फंसी है निकलने का रास्ता बनाएं। इससे आपको आपने सच्चे मनुष्य होने का अहसास मिलेगा साथ ही आप समाज में एक अच्छा सन्देश भी पहुंचाएंगे।

   

ध्यान रखिये चालान या जुर्माना तो आप भर देंगे मगर जीवन कैसे वापिस लाएंगे। अहंकार में नहीं संस्कार में विश्वाश रखिये क्यूंकि सभी का जीवन अनमोल है। अतः ट्रैफिक के सारे नियम तो नहीं मगर कुछ जरूरी नियम जरूर अपनाएं। इससे आप व् आपके परिवार और अन्य लोगों का हित भी निहित है।

अगर आपके पास भी कुछ सुझाव हो तो @TheSuneelMaurya पर अवश्य लिखें, सादर आमंत्रित है।

 

SI News Today
Sunil Maurya
the authorSunil Maurya
Karm se Engineer Mun se Social Activist

Leave a Reply