Friday, March 29, 2024
featuredदेश

नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में ‘RuPay’ से की शॉपिंग! खरीदी पेंटिंग…

SI News Today
Narendra Modi buys 'RuPay' shopping in Singapore! Purchased painting ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण पूर्व एशिया की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में सिंगापुर पहुंचे. डिजीटल इंडिया को प्रोत्साहन देने के लिए अब सिंगापुर में भी रुपे से पेमेंट किया जा सकेगा. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यहां शॉपिंग की और रुपे से भुगतान किया. सिंगापुर में वह इंडियन हेरिटेज सेंटर में पहुंचे. यहां उन्होंने ‘RuPay’ कार्ड से एक पेंटिंग खरीदी.

‘डिजिटल इंडिया’ की एंट्री से अब भारत के ‘RuPay’ का इस्तेमाल सिंगापुर की धरती पर भी किया जा सकेगा. यानी भारतीय नागरिक सिंगापुर में भी इसके जरिए भुगतान कर सकेंगे. नोटबंदी के बाद अब देश में डिजीटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए थे, रुपे कार्ड का इस्तेमाल इन्हीं में से एक कदम था.

‘RuPay’ भारत का पेमेंट गेटवे यानि डेबिट कार्ड है. दुनिया में जैसे वीजा, मास्टर कार्ड आदि पेमेंट के लिए इस्तेमाल होते हैं, वैसे ही ‘RuPay’ भी डेबिट कार्ड के रूप में काम आता है. भारत दुनिया का चौथा देश है, जिसके पास ये सुविधा है. इससे पहले सिर्फ अमेरिका, जापान और चीन के पास खुद का पेमेंट गेटवे था.

भारत और सिंगापुर के लोगों को ये होगा फायदा
रुपे के अलावा सिंगापुर में भीम, और एसबीआई एप भी लॉन्च किए गए हैं. इसका मुख्य उद्देश्य भारत के डिजिटल पेमेंट सिस्टम को वैश्विक पर ले जाना है.

RuPay को सिंगापुर के 33 साल पुराने पेमेंट सिस्टम NETS से जोड़ा गया है. भारतीय समुदाय के लोग दोनों देशों में डिजीटल पेमेंट के वक्त इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

इस साझेदारी से सिंगापुर के लोगों को भी आसानी होगी. वहां के लोग भी भारत में पैमेंट के लिए वहां के पेमेंट सिस्टम NETS का इस्तेमाल कर पाएंगे. भारतीय स्टेट बैंक की बात करें तो इसकी सिंगापुर में 6 ब्रांच हैं.

SI News Today

Leave a Reply