Friday, April 19, 2024
featuredदेश

अब वेटिंग वाले ई-टिकट पर की जा सकेगी यात्रा! जानिए

SI News Today
Now traveling can be done on e-tickets for waiting! Learn

ट्रेन में यात्रा करने वाले उन यात्रियों को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है, जो ज्यादातर ई टिकट लेते हैं. अब वेटिंग वाले ई टिकट पर भी यात्रा की अनुमति मिलेगी. अब तक सिर्फ विंडो से खरीदे गए वेटिंग टिकट पर ही यात्रा की अनुमति थी, लेकिन अब अगर आपके पास वेटिंग वाला ई टिकट है तो उस पर भी यात्रा की जा सकेगी. यानी जल्द ही विंडो टिकट और ई टिकट के बीच अंतर खत्म हो जाएगा.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के एक आदेश को चुनौती देने वाली रेलवे की याचिका को खारिज कर दिया है. इस आदेश में रेल मंत्रालय से इंटरनेट से लिए गए वेटिंग टिकट और काउंटर से लिए गए वेटिंग टिकट के बीच अंतर खत्म करने के लिए कहा गया था.

अभी विंडो से वेटिंग टिकट लेने वाले यात्री तो ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इंटरनेट के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्री का अगर टिकट वेटिंग में रहता है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं होती है. ये टिकट स्वत: ही निरस्त हो जाता है. न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने रेल मंत्रालय की याचिका खारिज कर दी. इस याचिका में दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश को रद्द के करने के लिए कहा गया था, जिसमें दोनों तरह के टिकट के बीच अंतर खत्म करने के लिए कहा गया था.

जुलाई 2014 में दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में रेल मंत्रालय से काउंटर से लिए जाने वाले टिकट और ई टिकट के बीच अंतर खत्म करने के लिए कहा था. हाईकोर्ट ने आदेश देते हुए कहा था कि ऐसा कोई कानूनी प्रावधान नहीं है जो पेपर टिकट को ई टिकट से अधिक तवज्जो देता हो.

SI News Today

Leave a Reply