Tuesday, March 26, 2024
featuredटॉप स्टोरीदिल्लीदेश

IDBI, OBC, CBoI और BoB को मिलाकर बनेगा एक बड़ा बैंक

SI News Today

After IDBI, OBC, CBoI and BoB will form a big bank.

#PMOIndia   

नई दिल्ली।

बैंकिंग सेक्टर की सेहत सुधारने के लिए मोदी सरकार जल्द बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार एक मेगा मर्जर के प्लान पर काम कर रही है। जिस तरह से SBI में उसके सहयोगी बैंकों का मर्जर किया गया था, वैसे ही इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। 4 सरकारी बैंकों को मिलाकर एक बड़ा बैंक बनाने की तैयारी हो रही है।

IDBI, OBC, Central Bank of India और BoB को मिलाकर एक बड़ा बैंक बनाने का प्रस्ताव है। सरकार का खास ध्यान IDBI बैंक पर है, क्योंकि इसमें सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार अपनी इस पूरी हिस्सेदारी को किसी निजी कंपनी को बेचकर 10000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना में है। हालांकि, अभी प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन जल्द ही इस पर फैसला हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो SBI के बाद यह बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। इस नए बैंक के पास 16.58 लाख करोड़ रुपए के एसेट होंगे।

वित्तीय वर्ष 2018 में इन चारों बैंकों को कुल मिलाकर करीब 21,646 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। IDBI को 8,237 करोड़ रुपए, OBC को 5,872 करोड़ रुपए, सेंट्रल बैंक को 5,105 करोड़ रुपए और BoB को 2,432 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। जिसकी वजह से सरकार इन चारों को मर्ज करके एक नया बैंक बनाने की तैयारी कर रही है।@FinMinIndia के मुताबिक, इस मेगा मर्जर से खस्ताहाल सरकारी बैंकों की वित्तीय हालत में सुधार होगा साथ ही कमजोर बैंकों को अपनी एसेट बेचने में मदद मिलेगी। घाटे वाली ब्रांच को बंद करना आसान होगा, ऐसे बैंको के कर्मचारियों की छंटनी आसान होगी और बैंकों के इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च कम किया जा सकेगा।

SI News Today

Leave a Reply