Friday, April 19, 2024
featuredदेश

स्‍वयंवर: गीता ने पहले दिन सिर्फ 4 लड़कों से की बात!

SI News Today
Swayamvar: Gita talked to only 4 boys on the first day!

पाकिस्तान से आई गीता के विवाह के लिए वर चयन की प्रक्रिया आज इंदौर में शुरू हुई. मध्‍य प्रदेश के इंदौर में आज से दो दिवसीय स्‍वयंवर में गीता अपना जीवनसाथी चुनेंगी. देशभर से आए कई बायोडाटा में से 14 लड़के फाइनल किए गए और अब इनमें से गीता आज छह से और शुक्रवार को बाकी आठ लड़कों से मिलकर अपने लिए किसी को चुनेंगी. लेकिन गुरुवार को गीता ने सिर्फ चार लड़कों से बात की और उनमें से उन्‍हें कोई भी पसंद नहीं आया.

गीता से विवाह के इच्छुक 4 युवकों को अपनी बात रखने के लिए दस मिनट का समय दिया गया था. फ़िलहाल चार युवक गीता के समक्ष विवाह का प्रस्ताव लेकर आए. परदेसीपुरा के मुक-बधिर प्रशिक्षण केंद्र में विवाह योग्य युवकों से चर्चा की गई. गीता को कोई भी वर पसंद नहीं आया. अब शुक्रवार को बाकी के बचे लड़कों से गीता फिर से मिलेंगी.

देश के कई हिस्‍सों से आए हैं लड़के
गीता से शादी करने के लिए आए बायोडाटा लिस्‍ट में किसान से लेकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर तक शामिल हैं. गुरुवार को जो युवक गीता से मुलाकात करेंगे, उनमें पैरों से दिव्यांग, पूरी तरह मूक-बधिर, आंशिक मूक-बधिर और सामान्य भी हैं. देश के मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, टीकमगढ़, उत्तर प्रदेश के मथुरा, आगरा, अलीगढ़ और राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और बिहार जगहों से आए लड़के शामिल हैं. यह स्वयंवर इंदौर के परदेशीपुरा स्थित समाजकल्याण परिसर में प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में होगा.

गीता को चाहिए 8वां वचन
गीता की शादी को लेकर विदेश मंत्रालय खुद सारी देखरेख कर रहा है. शुरुआत में बायोडाटा भेजने वाले 30 लड़कों में से गीता ने 14 लड़कों के बायोडाटा को स्‍वयंवर के लिए सेलेक्‍ट करके विदेश मंत्रालय भेजा था. गीता फिलहाल मूक-बधिर सेंटर में रह रही हैं. गीता ने शादी करने के लिए एक अनोखी शर्त रखी है. गीता उसी लड़के को अपना जीवनसाथी बनाएंगी जो शादी में उन्‍हें 8वें वचन के रूप में उनके माता-पिता को ढूंढने का काम करेगा. विदेश मंत्रालय की तरफ से पहले इस बात को सार्वजनिक नहीं किया गया था.

तीन साल पहले आई थीं देश वापस
2015 में विदेश मंत्रालय ने गीता की पाकिस्‍तान से घर वापसी कराई थी. इस बीच कई लोगों ने गीता के माता-पिता होने का दावा किया जिसके लिए सरकार ने डीएनए टेस्‍ट भी कराए. लेकिन अभी तक गीता के पैरेंट्स का पता नहीं चल पाया है.

SI News Today

Leave a Reply