Tuesday, April 16, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदुनियादेश

संगम तट पर श्रद्धालुओ को मिलेगा फाइव स्टार होटलो जैसी सुविधा : पर्यटन विभाग

SI News Today

Five Star Hotels like facilities will be available to pilgrims on the Sangam coast: Tourism Department.

         

इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश।

2019 में इस बार जनवरी से इलाहाबाद के संगम तट पर अर्ध कुंभ का आयोजन किया जाएगा। पर्यटन विभाग इस बार होने वाले कुंभ मेले में संगम के तट पर श्रद्धालुओं को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा देने के लिए संगम टेंट कालोनी कालोनी बसाने जा रही है जिसमे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओ को लग्जरी सुविधायें प्राप्त हो सकेगी लेकिन इसके लिए उन्हें कीमत चुकानी पड़ेगी। फाइव स्टार सुविधाओं से युक्त यह कालोनी परेड ग्राउंड में बनाई जाएगी। प्रयाग में लग रहे कुंभ मेले में देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालु आने की उम्मीद है। वरिष्ठ प्रबंधक संगम टेंट कालोनी व होटल पर्यटन विभाग डीपी सिंह ने बताया कि – “शासन की मंशा के अनुरूप कुंभ में देश-विदेश के श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र एवं होटलों में बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाएगी। संगम टेंट कालोनी में अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी। वहीं पर्यटन विभाग के होटल भी हाईटेक किए जा रहे हैं।”

कुंभ मेले में देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालु प्रयाग आते है उन्हें मेला क्षेत्र में किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए पर्यटन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत दो करोड़ की लागत से 30 सुपर लग्जरी महाराजा स्विस कॉटेज लगाए जाएंगे, जबकि 20 लग्जरी कॉटेज होंगे। पर्यटकों को मस्कट के कपड़े के टेंट में बेडरूम, ड्राइंगरूम, डबलबेड में डनलप के गद्दे, संगमरमर की फर्श वाला बाथरूम, वेटिंग हाल, वुडन फर्नीचर, गेस्ट रूम, हर जगह फ्लावर पॉट्स मुहैया होंगे। बरसात को ध्यान में रखते हुए टेंट को पूरी तरह से वाटरप्रूफ रखा जाएगा।

संगम टेंट कालोनी 20 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी। सुपर लग्जरी कॉटेज में ठहरने के लिए उसकी ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। जुलाई माह से यूपी टूरिज्म https://online.up-tourism.com/booking?cd=MQAzADkA या  http://www.uptourism.gov.in/ की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग होगी। इसके अलावा सिविल लाइंस स्थित राही इलावर्त एवं यमुना बैंक रोड स्थित त्रिवेणी दर्शन होटल के काउंटर व कोलकाता स्थित एडवांस रिजर्वेशन सेंटर से भी बुकिंग कराई जा सकती है।

सुपर लग्जरी महाराजा स्विस कॉटेज में 24 घंटे रुकने के लिए 18 हजार रुपये (GST अतिरिक्त) रुपये खर्च करने होंगे, जबकि लग्जरी कॉटेज के लिए नौ हजार रुपये (GST अतिरिक्त) होगा। यहां सिर्फ शाकाहारी व्यंजन मिलेगा। इसमें लोगों को उनकी पसंद के अनुरूप नाश्ता, दोपहर व रात का भोजन मुफ्त में मिलेगा।

 

 

 

SI News Today

Leave a Reply