IRCTC की वेबसाइट पर यात्री देख सकेंगे रेलवे किचन का लाइव वीडियो

Railway kichen's live video will be able to see passengers on the IRCTC website.

Railway kichen's live video will be able to see passengers on the IRCTC website.

      

यत्रियो की सुविधा की लिए रेल मंत्रालय ने उठाए सराहनीय कदम आये दिन रेल मंत्रालय में यात्रियों को यात्रा के दौरान होने वाली असुविधाओं की शिकायते आती रहती थी .अब भारतीय रेल मंत्रालय यात्रियोी की सुविधा और सुरक्षा के लिए अनेक योजनाय बना रही है .
ट्रेन से यात्रा करने वालो के लिए अच्छी खबर यह है कि अब यात्री IRCTC की वेबसाइट पर जाकर लाइव वीडियो से देख सकेंगे कैसे बन रहा उनका खाना,सबसे ज्यादा शिकायते रेलवे में खाने को लेकर होती थी .
। इस संबंध में रेल मंत्रालय को कई शिकायतें मिलती रहती है, कई बार खाने में पत्थरों की शिकायत तो कभी खाने में कीड़े मिलने की शिकायत। भारतीय रेलवे खाने की लगातार शिकायतें आने के बाद इसमें सुधार के लिए रेल मंत्रालय कुछ खास कदम उठाने जा रहा है। रेलवे ने तय किया है कि अब इसके बेस किचन में खाना बनने और उससे जुड़ी प्रक्रियाओं की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की जाएगी, ताकि लोग देख सकें कि उनका खाना साफ-सफाई के साथ तैयार हो रहा है या नहीं।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बतया कि – “यात्री अब IRCTC की वेबसाइट पर जाकर रेलवे के किचन का लाइव विडियो देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसा ऐप बनाने पर काम कर रहे हैं जहां से यात्री ट्रेन के किचन में क्या बन रहा है और कैसे बन रहा है इस पर लाइव नजर रख सकेंगे।”  रेल मंत्रालय यात्रियों की यात्रा को अधिक सुरक्षित और आरामदेह बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू कर हैं।
दी गई जानकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत अब तक आईआरसीटीसी के 200 बेस किचन में से 16 में कैमरे लगाने का काम पूरा कर दिया गया है। इनमें दिल्ली, मुंबई और भुवनेश्वर के IRCTC किचन शामिल हैं। रेल मंत्री के मुताबिक, AI (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस) विजन डिटेक्शन सिस्टम और आईआरसीटीसी की तरफ से एक नये मॉड्यूल के तहत ये काम किया जा रहा है। एआई का यह मॉड्यूल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर) के जरिए कैमरा फुटेज में कैद हुई किसी भी प्रकार की अनियमितता को बारीकी से पकड़ सकने में सक्षम होगा।

Please Write Your Comments Below

Previous योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका : मुख्यमंत्री
Next भोजपुरी फ़िल्म "सनकी दरोगा" का टीजर लांच