योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका : मुख्यमंत्री

Social Media's key role in providing information of plans to the masses: Chief Minister

Social Media’s key role in providing information of plans to the masses: Chief Minister

  

श्री  जी ने कहा है कि शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया तेजी से उभरा है। इसने लोगों व देशों के बीच की दूरियां घटायी हैं। उन्होंने कहा कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के भाव को चरितार्थ करने में सोशल मीडिया अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। लेकिन इसके प्रयोग में सक्रियता, सजगता व सतर्कता तथा पूरी तैयारी जरूरी है। इनके अभाव में यह नकारात्मक दिशा में भी जा सकता है।

मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा स्थापित ‘सोशल मीडिया हब’ के उद्घाटन के उपरान्त ‘शासकीय योजनाओं/कार्यों के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया की प्रासंगिकता’ विषय पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका से कार्यों में तेजी व पारदर्शिता आएगी तथा भ्रष्टाचार पर प्रहार होगा। उन्होंने कहा कि समाज के वंचित व जरूरतमंद लोगों सहित अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के विकास के लिए सोशल मीडिया सक्रिय योगदान कर सकता है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासकीय नीतियों, कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी लाभार्थी एवं आमजन तक पहुंचना जरूरी है। अभी भी इस क्षेत्र में बहुत कार्य किए जाने आवश्यकता है। इनकी जानकारी मिलने से आम जनता सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं को बेहतर तरीके से जान सकेगी। यह उसे सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास और सुशासन का कोई विकल्प नहीं है। इस दिशा में सोशल मीडिया हब को अपनी भूमिका को और अधिक सशक्त करना होगा। उन्होंने कहा कि जनता जब लाभान्वित होती है, तो उसका सरकार पर विश्वास बढ़ता है। लोगों की विश्वसनीयता पर खरे उतरने तथा शासन की योजनाओं की तथ्यात्मक जानकारी प्रदान किए जाने में सोशल मीडिया की टीम को सत्य का सारथी बनकर सकारात्मक रणनीति अपनाते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से व तथ्यपरक ढंग से होना चाहिए। जनता को प्रत्येक स्तर पर हर दिन उसके लिए किए जा रहे कार्यों से अवगत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका हो।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क मंत्री श्री नंद कुमार नंदी, पशुधन मंत्री श्री एस0पी0 सिंह बघेल, अन्य मंत्रिगण, श्उलहवअण्पदश् के सी0ई0ओ0 श्री अरविन्द गुप्ता, ग्रे मैटर्स कम्यूनिकेशन्स के निदेशक डाॅ0 नवनीत आनंद, रेल मंत्रालय के डिजिटल मीडिया कन्सल्टेण्ट श्री जनक्रुत ओज़ा, श्री राजीव वाजपेयी सहित अन्य सोशल मीडिया विशेषज्ञ, प्रमुख सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक डाॅ0 उज्ज्वल कुमार, सूचना विभाग के अधिकारीगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Previous भय्यूजी ने आत्महत्या करने से पहले सेवादार के नाम कर दी थी पूरी संपत्ति
Next IRCTC की वेबसाइट पर यात्री देख सकेंगे रेलवे किचन का लाइव वीडियो