Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

कांग्रेस: कश्‍मीर की आजादी का बयान किताब बेचने का हथकंडा हो सकता है!

SI News Today
Congress: A statement of freedom of Kashmir can be a joke to sell the book!

कांग्रेस के कम्‍युनिकेशन इंचार्ज आरएस सुरजेवाला ने कहा है कि एक समाचार पत्र में एक ऐसी किताब के बारे में छपा है जो अभी सार्वजनिक नहीं हुई. उसके बयान के बारे में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सैफुद्दीन सोज के हवाले से मैंने भी सुना है. लेकिन उससे पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है. जम्‍मू-कश्‍मीर इस देश का अभिन्‍न अंग है और रहेगा. अगर कोई किताब बेचने के लिए सस्‍ते हथकंडे अपनाता है तो इससे कश्‍मीर देश से अलग नहीं हो जाएगा. बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल के सदस्‍य यशवंत सिन्‍हा बीते 3 दिन से कश्‍मीर में तरह-तरह की बयानबाजी कर रहे हैं. इस पर बीजेपी वालों ने कोई प्रेस कांफ्रेंस नहीं की. इससे पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि कश्‍मीर में अब तक चले सैन्‍य ऑपरेशन में आतंकियों से ज्‍यादा मासूम मारे गए.

कांग्रेस पाकिस्‍तान की भाषा बोल रही है : बीजेपी
इस पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि आज जो भाषा कांग्रेस पार्टी के नेता बोल रहे हैं, उसका समर्थन लश्कर-ए-तैयबा कर रही है. किस राजनीतिक लाभ के लिए आज कांग्रेस पार्टी देश को तोड़ने वालों के साथ खड़ी हो गई है?

आजाद की टिप्पणी से सबसे ज्यादा खुश वे लोग होंगे जो आंतकवाद का समर्थन कर रहे हैं. गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सेना कश्मीर में आतंकवादियों से ज्यादा आम जनता को मार रही है. उनकी यह टिप्पणी बहुत ही शर्मनाक, दुर्भाग्यपूर्ण और गैर जिम्मेदाराना है. प्रसाद ने कहा कि वोट के लिए राहुल गांधी किसी भी हद तक जा सकते हैं.

किताब का कांग्रेस से लेना-देना नहीं : सोज
उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैफ़ुद्दीन सोज ने कहा है कि उन्होंने अपनी किताब में जो बातें कही हैं वह उनकी निजी राय है और इनका पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है. सोज ने कहा, ‘किताब में जो बातें मैंने कहीं, वह मेरी निजी राय है. पार्टी से इसका कोई मतलब नहीं है.’ दरअसल, सोज ने अपनी पुस्तक ‘कश्मीर: ग्लिम्पसेज ऑफ हिस्ट्री एंड द स्टोरी ऑफ स्ट्रगल’ में परवेज मुशर्रफ के उस बयान का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर वोटिंग की स्थितियां होती हैं तो कश्मीर के लोग भारत या पाक के साथ जाने की अपेक्षा अकेले और आजाद रहना पसंद करेंगे. संप्रग सरकार में मंत्री रहे सोज ने यह भी दावा किया कि घाटी में मौजूदा हालात के लिए भाजपा नीत केंद्र सरकार की नीतियां जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीर के लोगों के लिए शांतिपूर्ण माहौल की स्थापना जरूरी है, जिससे यहां के लोग शांति से रह सकें.

SI News Today

Leave a Reply