Friday, April 19, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

प्रेग्नेंट महिलाएं ना करें ये 5 काम! जानिए वजह…

SI News Today

Pregnant women do not do these 5 work! Know the reason …

गर्भावस्था के शुरुआती समय में गर्भपात होने का खतरा सबसे अधिक होता है इसलिए महिलाओं को इस दौरान सबसे अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है. कई बार तो ऐसा होता है कि लापरवाही के चलते ही गर्भपात हो जाता है. वहीं कई बार गर्भपात नेचुरल होता है जिसमें पोषक द्रव्य निकल बाहर निकल जाने से गर्भपात हो जाता है. पर कई बार कुछ कारक भी जिम्मेदार होते हैं. आइए जानते हैं गर्भपात के दूसरे कारण-

1. गर्भावस्था के दौरान मां का स्वस्थ होना आवश्यक है. अगर मां की तबियत खराब हो जाती है तो इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे भ्रूण पर पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह कुछ ऐसी स्थितियां हैं जिनमें भ्रूण को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए खुद का ख्याल रखें. शरीर के सात बिल्कुल लापरवाही ना बरतें.

2. गर्भावस्था के दौरान मां का धूम्रपान करना भ्रूण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. धूम्रपान के चलते बच्चे को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. ऐसी स्थिति में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है.

3. बहुत अधिक तनाव लेना भी गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर मां खुश रहती है तो बच्चे पर इसका सकरात्मक असर पड़ता है.

4. कई बार गर्भवती महिला कुछ ऐसी चीजें खा लेती हैं जो गर्भावस्था में खाना प्रतिबंधित होता है. अधपका मांस या बासी खाना खाना महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

5. इसके अलावा एल्कोहल का सेवन करना भी भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है. मां के शरीर में फोलिक एसिड की कमी से भी भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है.

SI News Today

Leave a Reply