Thursday, April 18, 2024
featuredउत्तर प्रदेशटेक्नोलॉजीलखनऊ

मुख्यमंत्री योगी ने ‘उ0प्र0 ट्रैफिक पुलिस वेबसाइट’ तथा ‘उ0प्र0 ट्रैफिक पुलिस एप’ का शुभारम्भ किया

SI News Today

 Chief Minister Yogi inaugurated ‘Uttar Traffic Police Website’ and ‘Uttar Traffic Police App’

श्री जी ने लखनऊ की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए कार्ययोजना बनाकर उसे समयबद्ध और प्रभावी ढंग से लागू किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यातायात प्रबन्धन के लिए वेन्डिंग जोन का निर्धारण, पार्किंग प्रबन्धन योजना और चैराहों व तिराहों के विकास का कार्य प्राथमिकता के स्तर पर किया जाए। इनके अतिरिक्त ट्रैफिक सिग्नल की प्रभावी व्यवस्था, वन-वे ट्रैफिक प्लान और शहर के बाहर रोडवेज़ बस स्टैण्डों का चिन्हीकरण भी किया जाए। साथ ही, यातायात के सुगम प्रवाह के लिए ट्रैफिक सम्बन्धी जागरूकता व ट्रैफिक नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री जी आज यहां शास्त्री भवन में लखनऊ ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बन्ध में किए गए प्रस्तुतिकरण के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा नागरिकों के सड़क पर आवागमन के दौरान सुरक्षित एवं सुगम यात्रा हेतु-

पुलिस वेबसाइट http://traffic.uppolice.gov.in/ 

पुलिस एप https://play.google.com/store/apps/details?id=com.pspl.uptrafficpoliceapp&hl=en का शुभारम्भ भी किया।

WhatsApp पर शिकायत के लिए अपने शहर का नंबर खोजें   http://traffic.uppolice.gov.in/Home/WhatsAppPage

UPP सिटीजन हेल्प app https://play.google.com/store/apps/details?id=upp.citizen.help.uppcitizenhelp

मुख्यमंत्री जी ने ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बन्ध में विभिन्न विभागों के कार्यों की विभागवार अद्यतन स्थिति से अवगत होते हुए , , , , , तथा  ,  के अधिकारियों से अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित लम्बित कार्यों को शीघ्र पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। इन कार्यों में नो-इण्ट्री बोर्ड का लगाया जाना, जेब्रा लाइन/स्टाॅप लाइन का बनाना, चैराहों का आवश्यकता के अनुसार निर्माण, डिवाइडर, लेफ्ट टर्न, यू-टर्न, सड़क चैड़ीकरण, कट बंद किया जाना, अण्डरपास का विकास, सड़क की लेवलिंग, ट्रैफिक सिग्नल, लेन निर्माण/लेन पृथक्करण तथा सड़क की मरम्मत व पेण्टिंग सम्बन्धी कार्य शामिल हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि फेरी नीति का प्रभावी कार्यान्वयन किया जाए। पटरी दुकानदारों, सड़क किनारे बाजारों एवं लखनऊ में साप्ताहिक बाजारों के मद्देनजर वेन्डिंग जोन का निर्धारण किया जाए। सुगम यातायात के लिए व्यापारियों व व्यापारिक संगठनों तथा दुकानदारों से वार्ता कर अतिक्रमण को रोका जाए। पूरे नगर में स्वच्छता के लिए अभियान चलाया जाए। वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, क्योंकि अनाधिकृत रूप से सड़क किनारे या अव्यवस्थित रूप से खड़े वाहन सुगम यातायात में अवरोध पैदा करते हैं। इसके लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पार्किंग की आवश्यकतानुसार व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्कूलों व शैक्षणिक संस्थाओं के खुलने व बंद होने के समय पर स्थानीय प्रशासन विभिन्न स्कूलों के सहयोग से वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करे। चैराहों व तिराहों के विकास के साथ-साथ फुटपाथ की व्यवस्था, पैदल यात्रियों के लिए सिग्नल, डिवाइडर की व्यवस्था, सड़क चिन्ह, फुटपाथ चिन्ह व संकेतों की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

SI News Today

Leave a Reply