मोदी: एक परिवार के महिमामंडन में कई बलिदानों को अनदेखा किया गया!

Modi: Many sacrifices were ignored in the glory of a family!

Modi: Many sacrifices were ignored in the glory of a family!
@narendramodi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर मध्य प्रदेश में हैं. पीएम मोदी ने यहां मोहनपुरा डैम का किया लोकार्पण और इसी के साथ तीन और परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई. पीएम ने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज 4 हज़ार करोड़ रुपए की मोहनपुरा सिंचाई परियोजना के लोकार्पण के साथ-साथ पानी की 3 बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत करने का अवसर मिला. पीएम नेे कहा, जो भ्रम, झूठ, निराशा फैला रहे हैं, वो जमीनी सच्‍चाई से कटे हैं.

पीएम ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इन सिंचाई परियोजनाओं से जुड़े हर व्यक्ति को, अपने सिर पर ईंट उठाने वाले को, तसला उठाने वाले को, फावड़ा चलाने वाले को, छोटी-छोटी मशीनों से लेकर बड़े-बड़े यंत्र चलाने वाले को मैं नमन करता हूं. गर्मी हो या बरसात, राष्ट्र निर्माण के जिस पुण्य कार्य में वो जुटे हैं, वो अतुलनीय है. लोगों के उत्‍साह को बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में आपका आना इस बात की गवाही दे रहा है कि सरकार पर, उसकी नीतियों पर आपका कितना विश्वास है. जो लोग देश में भ्रम फैलाने में लगे हुए हैं, वो जमीनी सच्चाई से किस तरह कट चुके हैं, आप इसकी साक्षात तस्वीर हैं.

कांग्रेस पर साधा निशाना
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि पहले प्रदेश की क्‍या हालात थी कि मध्‍य प्रदेश को बीतार राज्‍य का दर्जा प्राप्‍त था. बाद में शिवराज सरकार आने के बाद इस प्रदेश की हालात में सुधार आया. इसी के साथ पीएम ने कहा कि ये सरकार श्रम का सम्मान करने वाली सरकार है. श्रम के प्रति कुछ लोगों का रवैया भले ही सकारात्मक ना हो, वो रोजगार का मजाक उड़ाते हों, लेकिन इस सरकार के प्रयास आज सबके सामने हैं. मध्य प्रदेश के भी 85 लाख से अधिक लोगों ने मुद्रा योजना का लाभ उठाया है.

श्यामा प्रसाद मुखर्जी को पुण्यतिथि पर किया याद
आज देश के महान सपूत श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को याद करते हुए पीएम ने कहा कि मैं उनको नमन करता हूं और आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. ये देश का दुर्भाग्य है कि एक परिवार का महिमामंडन करने के लिए देश के अनकों सपूतों और योगदानों को छोटा कर दिया गया.

प्रदेश के मुखिया के नेतृत्‍व की पीएम ने की तारीफ
मुख्‍यमंत्री के काम की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि शिवराज जी के शासन में मध्य प्रदेश ने विकास की नई गाथा लिखी है. आज यहां मोहनपुरा में सिंचाई परियोजना का लोकार्पण और तीन वॉटर सप्लाई स्कीमों पर काम शुरू होना, इसी कड़ी का एक हिस्सा है. ये परियोजना राजगढ़ ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश की भी बड़ी परियोजनाओं में से एक है. ये परियोजना ना सिर्फ तेजी से होते विकास का उदाहरण है बल्कि सरकार के काम करने के तौर तरीके का भी सबूत है. लगभग 4 वर्ष के भीतर इस परियोजना को पूरा किया गया है. इसमें माइक्रो इरीगेशन का विशेष ध्यान रखा गया है, यानि पाइपलाइन बिछाकर खेत तक पानी पहुंचाने को प्राथमिकता दी गई है.

इससे पहले पीएम मोदी भोपाल एयरपोर्ट से हेलीकॉप्‍टर से राजगढ़ पहुंचेें. पीएम मोदी का मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मालवा की परंपरा के अनुसार पगड़ी पहनाकर स्‍वागत किया. पीएम के साथ मंच पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, शिवराज सिंह चौहान, जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्र और प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह मंच पर मौजूद हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के पुरस्कारों को भी वितरण करेंगे.

मध्यप्रदेश का राजगढ़ सूखा प्रभावित क्षेत्र है, जहां किसान सिंचाई के लिए सिर्फ बारिश के पानी पर निर्भर थे. मोहनपुरा स्थित बांध करीब 3,800 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हुआ है. इसका काम दिसंबर 2014 में शुरू हुआ था. इसमें 17 गेट हैं, जिससे करीब 1.35 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी. इंदौर पहुंचेंगे में पीएम शहरी विकास महोत्सव के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी राज्य के विभिन्न इलाकों में करीब 46 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

इंदौर को खास तोहफा देंगे पीएम मोदी
एक दिवसीय मध्यप्रदेश दौरे पर जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर को एक खास तोहफा देने वाले हैं. पीएम मोदी इंदौर में 4 हजार 713 करोड़ रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकर्पण करेंगे.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
पीएम मोदी के राजगढ़ और इंदौर दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राजगढ़ दौरे के लिए प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किया है. इंदौर में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरा लगाए गए है और ड्रोन कैमरों से भी नजर रखी जाएगी. मोदी की सभा के लिए 2000 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

Please Write Your Comments Below

Previous 9वीं के छात्र को मारने वाला आरोपी हिरासत में: गुजरात
Next शाहरुख़ खान ने कैंसर से जूझ रहे इरफान खान की ऐसे की मदद!