Friday, April 19, 2024
featuredदेशस्पेशल स्टोरी

कलेक्टर साहब बुजुर्ग महिला के लिए खाना लेकर घर गए, साथ खाया और पेंशन का आदेश भी दिया

SI News Today

      

तमिलनाडु के त्रिची में रहने वाली 82 साल वृद्ध महिला के आँखों में आंसू आ गए, जब कलेक्टर साहब ने खुद उनके लिए खाना लाये और साथ में बैठ कर जमीन पर खाना भी खाया, यही नहीं उनके लिए तुरंत पेंशन का आदेश जारी कर दिया। कठिन परिस्थितियों में जी रही इस महिला को समझ नहीं आया कि इतने बड़े साहब का आव-भगत कैसे करें? उन्हें ये तक समझ नहीं आया कि आखिर उसके यहां जिले के कलेक्टर साहब क्यों पहुंचे हैं? इस वृद्ध महिला की हालत बेहद खराब है और चंद प्लास्टिक के बर्तनों के जरिये ये महिला अकेली अपनी जिंदगी किसी तरह काट रही है। लेकिन कलेक्टर साहब ने अपने आने की वजह बताई तो इस सरकारी अधिकारी के लिए इस महिला के दिल में भावनाओं का ज्वार उमड़ पड़ा और आँखों से आंसू झर-झर बहने लगा।

एक जन सुनवाई कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर को पता चला था कि एक महिला घनघोर गरीबी में जिंदगी गुजार रही है। लोगों ने कलेक्टर से अपील की कि इस महिला की कुछ मदद की जाए। कलेक्टर T. Anbazhagan Chinnalaminiken पट्टी में स्थित इस वृद्धा के घर पहुंचे तो वह उसके लिए अपने घर से पका खाना लेकर आए थे। कलेक्टर ने स्वयं केले के दो पत्तों में खाना परोसाऔर इन वृद्ध महिला के साथ ही जमीन पर बैठ गए। एक में खुद खाया और दूसरे में महिला को खिलाया। कलेक्टर T. Anbazhagan Chinnalaminiken ने अपने मातहतों को निर्देश दिया कि इस महिला को हर महीने एक हजार रुपये का वृद्धा पेंशन दिया जाए।

कलेक्टर ने कहा कि बढ़ती उम्र की वजह से ये महिला काम नहीं कर पाती थी इस वजह से इसका गुजारा मुश्किल हो रहा था। कलेक्टर ने कहा कि वृद्धा पेंशन ऐसी महिलाओं के लिए ही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ऐसे लोगों को पेंशन स्कीम के तहत लाने के सभी उपाय करेगा। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि पेंशन स्कीम से जुड़ी लटकी हुई फाइलों को जल्द से जल्द निपटाया जाए। कलेक्टर ने चलने-फिरने में लाचार इस महिला के विशेष सुविधा मुहैया कराई है। कलेक्टर ऑफिस के मुताबिक महिला को हर महीने उसके घर पर ही पेंशन की रकम मुहैया कराई जाएगी। कलेक्टर के इस पहल की चारों ओर तारीफ हो रही है।

SI News Today

Leave a Reply